17 बिंदुओं पर दबाव बना रही कोसी, टूट रहे तटबंध, पांच डूबे

पूर्व बिहार में नदियों का जलस्‍तर बढ़ने से दबाव बढ़ता जा रहा है। इस दौरान विभिन्‍न जिलों में पांच लोगों की मौत डूबने से हो गई।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 06:38 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:38 PM (IST)
17 बिंदुओं पर दबाव बना रही कोसी, टूट रहे तटबंध, पांच डूबे
17 बिंदुओं पर दबाव बना रही कोसी, टूट रहे तटबंध, पांच डूबे

भागलपुर, जेएनएन। पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। सुपौल में कोसी तटबंध के 17 बिंदुओं पर दबाव बना रही है। इस दौरान डूबने से कटिहार में तीन और खगडिय़ा-मधेपुरा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

खगडिय़ा के गोगरी सर्किल नंबर एक के वीरबास में जन्माष्टमी के कलश विसर्जन के दौरान 15 वर्षीय बालक डूब गया। वह भागलपुर जिला के बिहपुर थाना अंतर्गत लत्तीपुर निवीसी सुरेंद्र महतो का पुत्र रितेश कुमार था। रितेश अपनी ननिहाल वीरबास में रह रहा था। सुपौल में कोसी नदी के जलस्तर में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव से नेपाल प्रभाग समेत भारतीय प्रभाग में 17 बिंदुओं पर नदी दबाव बना रखी है। नेपाल प्रभाग के पूर्वी एफलक्स बांध के स्पर संख्या 42, 43,34, 35, 37, 39 एवं 49 से 50 तथा पुलठैगौड़ा के 12 नंबर स्पर पर फिर नदी का दबाव है। इसी तरह पश्चिमी तटबंध के नेपाल भाग में पडऩे वाले 9.18 किमी स्पर एवं डलवा ङ्क्षरग बांध के कट एंड भी दबाव में हैं। इसी बांध के सिकरहट्टा मझारी लो बांध के 15.60,16.00,19.00 आरडी भी लगातार दबाव झेल रहा है। भारतीय प्रभाग के पूर्वी कोसी तटबंध के 78.30 किमी स्थित पुराना बांध एवं 83.20 से 82.25 के बीच और इसके अप स्ट्रीम के 10.90 किमी पर भी नदी आक्रामक दिखती है। सहरसा जिले के नवहट्टा प्रखंड के केदली में कोसी के कटाव में आधा दर्जन घर विलीन हो चुके हैं। मधेपुरा में नदियां स्थिर हैं। यहां चौसा में डूबने से एक अधेड़ की मौत हो गई। अररिया में बकरा व रतवा नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। इस कारण कई गांवों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी फैल रहा है। कटिहार में महानंदा खतरे के निशान से नीचे बह रही है। गंगा के जलस्तर में मामूली कमी दर्ज की गई है। काढ़ागोला में नदी का जलस्तर लाल निशान से ऊपर है। कोसी और बरंडी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बरारी में गंगा की उपधारा में तीन बच्चे डूब गए। इनमें से एक का शव बरामद किया गया है। प‍ूर्णिया जिले में बारिश नहीं हुई है। महानंदा, कनकई, परमान, दास आदि नदियों का जलस्तर स्थिर बना हुआ है। सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं।

chat bot
आपका साथी