जमुई में पांच शराब तस्कर गिरफ्तार, 2800 लीटर स्प्रिट बरामद, सहरसा में मिला 620 लीटर विदेशी शराब, महिला गिरफ्तार

जमुई में सीमेंट के बोरे के नीचे धनबाद से छिपाकर मोतिहारी ले जाई जा रही थी स्प्रिट। जब्त स्प्रिट की बाजार मूल्य नौ लाख से अधिक गिरोह को दबोचने में जुटी पुलिस। सहरसा में भी शराब बरामद किया गया है। महिला गिरफ्तार है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:48 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:48 AM (IST)
जमुई में पांच शराब तस्कर गिरफ्तार, 2800 लीटर स्प्रिट बरामद, सहरसा में मिला 620 लीटर विदेशी शराब, महिला गिरफ्तार
जमुई में काफी मात्रा में स्प्रिट बरामद किया है।

जागरण टीम, जमुई/सहरसा। झारखंड के धनबाद से मोतिहारी ले जाई जा रही 2800 लीटर स्प्रिट की एक खेप को आइजी मद्य निषेध पटना अमृतराज एवं जमुई के चकाई पुलिस ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर जब्त करने में सफलता प्राप्त की है। इसके साथ ही पुलिस ने इस धंधे से जुड़े पांच तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। संभावना जताई जा रही है कि पंचायत चुनाव को लेकर भारी मात्रा में स्प्रिट ले जाया जा रहा था ताकि अधिक से अधिक शराब बनाकर बिक्री कर ऊंची कीमत हासिल की जा सके।

चकाई थानाध्यक्ष राजीव कुमार तिवारी ने बताया कि आइजी मध्य निषेध पटना अमृतराज को गुप्त सूचना मिली थी कि झारखंड के धनबाद इलाके से एक ट्रक पर नकली शराब बनाने के लिए भारी मात्रा में स्प्रिट पटना ले जाई जा रही है। जिसके बाद मोबाइल लोकेशन के आधार पर पटना से पहुंची मध्य निषेध की टीम एवं चकाई पुलिस ने चकाई-गिरिडीह मुख्य मार्ग पर बुढिय़ाटांड़ स्थित एक होटल के समीप स्प्रिट लदे ट्रक को रोककर जांच-पड़ताल की। जांच-पड़ताल के क्रम में ट्रक में रखा 70 ड्राम में भरा 2800 लीटर स्प्रिट को जब्त किया गया। प्रत्येक ड्राम में 40 लीटर स्प्रिट रखा हुआ था।

इसके साथ ही पुलिस ने इस धंधे से जुड़े तस्कर पूर्वी चंपारण निवासी महेंद्र पासवान, विनय कुमार, रहीम अंसारी, सुनील प्रसाद एवं दिनेश चंद्र को गिरफ्तार कर लिया। जिससे पुलिस के वरीय पदाधिकारी गहन पूछताछ कर रहे हैं। पूछताछ में गिरफ्तार तस्करों ने बताया कि वे लोग सीमेंट के बोरा के नीचे छिपाकर स्प्रिट को ले जाते थे ताकि पुलिस को शक न हो। तस्करों ने यह भी बताया कि झारखंड के धनबाद से स्प्रीट की खेप को बिहार के मोतिहारी तक ले जाने में लाइनर के रूप में सुनील त्रिपोलिया माल पार करवाता था। पुलिस पदाधिकारियों ने बताया कि स्प्रिट से नकली शराब बनाकर बेचा जाना था। जब्त की गई स्प्रिट की मार्केट वैल्यू नौ लाख के करीब है। जबकि इतने स्प्रिट से लगभग 50 लाख रुपये से अधिक की शराब बनाई जा सकती थी। भारी मात्रा में स्प्रिट बरामद होने से पुलिस के कान खड़े हो गए हैं। पुलिस इस मामले में गिरफ्तार तस्कर से सघन पूछताछ कर इसके सरगना और आपूर्तिकर्ता तक को दबोचने में जुटी है। इस अभियान में मध निषेध पटना, मद्य निषेध जमुई, चकाई थानाध्यक्ष राजीव कुमार तिवारी, अवर निरीक्षक जैनेंद्र कुमार एवं बीएमपी के जवान शामिल थे।

620 लीटर विदेशी शराब के साथ महिला गिरफ्तार

सहरसा के महिषी पुलिस ने सपैता भरना में छापेमारी कर 1875 बोतल विदेशी शराब के साथ एक महिला तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने मौके पर शराब तस्करी में इस्तेमाल एक पिकअप वाहन को भी जब्त कर लिया। पुलिस तस्करी के इस खेल के मास्टर माइंड के गिरफ्तारी के लिए प्रयास कर रही है।

इस संबंध में थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि बुधवार को फोन पर सूचना मिली कि सपैता भरना में भारी मात्रा में शराब की खेप तस्करों द्वारा उतारी जा रही है। इस दौरान थाना के अधिकांश अधिकारी चुनाव ड्यूटी पर तैनात थे। उनके द्वारा थाना पर उपस्थित एएसआई ब्रजेन्द्र कुमार को निर्देश देते हुए सूचना में बतलाए गए स्थल पर भेजा गया। जहां पुलिस को 750 एमएल की 48 बोतल, 375 एमएल की 1309 बोतल एवं 180 एमएल की 518 बोतल में बंद करीब 620 लीटर विदेशी शराब बरामद की गयी।

इस मामले में पुलिस द्वारा ग्रामीणों से की गयी पूछताछ से पता चला कि बनगांव थाना क्षेत्र के अंकित झा, महिषी निवासी किरण देवी व सपैता भरना निवासी सविता देवी पति चन्द्रकिशोर महतो आपसी मिलीभगत से शराब का कारोबार करते हैं। इस मामले में स्थल पर खड़े पिकअप को जब्त करते हुए पिकअप मालिक सुपौल जिला के किशनपुर थाना क्षेत्र के मधुरा निवासी रंजीत यादव पर मामला दर्ज कर सपैता भरना निवासी सविता देवी को गिरफ्तार किया गया। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार आगामी पंचायत चुनाव में मतदाताओं और प्रत्याशियों के बीच खपाने को लेकर बनगाव थाना क्षेत्र से सटे महिषी थाना क्षेत्र में शराब तस्कर पिछले कुछ दिनों से कुछ अधिक ही सक्रिय दिख रहे हैं।

chat bot
आपका साथी