सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन लेने वाले किसानों को बड़ी राहत, जानिए...

कनेक्शन के लिए किसान ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। भागलपुर समेत बांका के किसानों को सिंचाई के लिए कनेक्शन दिया जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 07:01 PM (IST) Updated:Sun, 24 Feb 2019 07:18 PM (IST)
सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन लेने वाले किसानों को बड़ी राहत, जानिए...
सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन लेने वाले किसानों को बड़ी राहत, जानिए...

भागलपुर [जेएनएन]। सिंचाई बिजली कनेक्शन लेने वाले किसानों को अब फिक्सड चार्ज नहीं देना होगा। महज 75 पैसे की दर से प्रति यूनिट किसानों को भुगतान करना होगा। बिजली कनेक्शन चार्ज भी अभी नहीं लगेगा। किसानों को सिर्फ तार, स्वीच बोर्ड, मीटर बोर्ड देना है। शेष विद्युत सामग्री विभाग देगा।

इसको लेकर गांवों में जाकर विद्युत अधिकारी किसानों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। किसानों को बताया जा रहा है कि डीजल से खेतों की सिचाई करने में खर्च अधिक होता है। लेकिन बिजली से खेतों में सिंचाई करने से दस फीसद ही खर्च आएगा।

बिजली आपूर्ति के अभाव में अब सिंचाई में समस्या खड़ी नहीं होगी। इसलिए कि सरकार किसानों को सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन देने का निर्देश दिया है। बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड से सीएमडी ने विद्युत अधिकारियों को प्रखंड कार्यालय में शिविर लगा किसानों को सिंचाई के लिए कनेक्शन देने को कहा है।

विद्युत विभाग के अधिकारियों के अनुसार शाहकुंड, नवगछिया, गोपालपुर, इस्माइलपुर, बिहपुर समेत जिले के अन्य 11 प्रखंडों में सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन दी जाएगी। जगदीशपुर, नाथनगर, सबौर, कहलगांव, पीरपैंती, सन्हौला में फ्रेंचाइजी बीईडीसीपीएल द्वारा कनेक्शन देने की पड़ताल की जा रही है।

बाद में फ्रेंचाइजी क्षेत्र के प्रखंडों में बिजली कनेक्शन देने पर विचार किया जाएगा। हालांकि बीईडीसीपीएल ने सुल्तानगंज में कुछ किसानों को कनेक्शन दिया गया है। प्रत्येक बुधवार को प्रखंड कार्यालय में शिविर का आयोजन किया जाएगा। बिजली कनेक्शन के लिए इन सभी प्रखंडों में अलग से कृषि फीडर बनाने की दिशा में पहल तेज कर दी गई है।

भागलपुर आपूर्ति क्षेत्र एसबीपीडीसीएल के डीजीएम सह एसई श्रीराम सिंह ने कहा कि कनेक्शन के लिए किसान ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। भागलपुर समेत बांका के किसानों को सिंचाई के लिए कनेक्शन दिया जाएगा। बुधवार को बांका और सजौर में कनेक्शन शिविर में किसानों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया। इस साल तक कनेक्शन देने का काम पूरा करने की योजना है।

chat bot
आपका साथी