कंप्यूटर पर अपलोड हो रही फर्जी डिग्री गुरुजी की कुंडली, भागलपुर में ऐसे 2500 शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

भागलपुर में फर्जी शिक्षकोंं पर कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है। निगरानी विभाग की ओर से जिला शिक्षा विभाग से मांगे गए शिक्षकों के कागजात (फोल्डर) को कंप्यूटर पर अपलोड करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 09:05 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 09:05 PM (IST)
कंप्यूटर पर अपलोड हो रही फर्जी डिग्री गुरुजी की कुंडली, भागलपुर में ऐसे 2500 शिक्षकों पर होगी कार्रवाई
भागलपुर में फर्जी शिक्षकोंं पर कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है।

 जागरण संवाददाता भागलपुर। फर्जी डिग्री और कागजात के सहारे गुरुजी बनने वालों की अब खैर नहीं है। ऐसे गुरुजी पर शिक्षा विभाग ने डंडा चलाना शुरू कर दिया है। निगरानी विभाग की ओर से जिला शिक्षा विभाग से मांगे गए शिक्षकों के कागजात (फोल्डर) को कंप्यूटर पर अपलोड करने की कवायद शुरू कर दी गई है। सोमवार तक जिले के नारायणपुर प्रखंड के शिक्षकों का फोल्डर अपडेट कर दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि सभी 16 प्रखंडों मैं नियोजित शिक्षकों का फोल्डर एक से दो दिनों में कंप्यूटर पर अपडेट कर दिया जाएगा।

दरअसल जिले में करीब ढाई हजार ऐसे नियोजित शिक्षक हैं जिन्होंने अपनी सेवा संपुष्टि कागजात फोल्डर को जमा नहीं किया था। इसके बाद यह मामला निगरानी विभाग के पास चला गया। फर्जी डिग्री के आधार पर नियोजित शिक्षक बने लोगों की पहचान करने के लिए निगरानी विभाग कागजातों की जांच कर रहा है। जिसके द्वारा विभाग से सभी शिक्षकों के फोल्डर मांगे गए हैं। जिला में अभी भी करीब 500 शिक्षकों के फोल्डर जमा करने बाकी हैं। इधर, सोमवार को कई दिनों बाद जिला शिक्षा विभाग खोला गया और प्रखंड के अनुसार इन शिक्षकों के फोलडर अपलोड किए जाने शुरू कर दिए गए। जिसमें से नारायणपुर प्रखंड का काम पूरा हो गया। दूसरे प्रखंडों के काम आधे-अधूरे हुए हैं। 

ऑनलाइन पढ़ाई के साथ योग भी करें अनिवार्य

जासं, भागलपुर। परबत्ती स्थित रामेश्वर लाल नोपानी सरस्वती विद्या मंदिर में ऑनलाइन अभिभावक सम्मेलन हुआ। इसमें करीब 150 अभिभावक उपस्थित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारती शिक्षा समिति, बिहार के प्रदेश सचिव प्रकाशचंद्र जयसवाल ने की। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन कक्षा में विषय संबंधी कक्षाओं के साथ योग सहित अन्य क्रियाकलाप भी अनिवार्य रूप से आचार्य कराएं। अभिभावकों ने भी ऑनलाइन कक्षा को लेकर सुझाव दिए। संगणक आचार्य सुमित रौशन ने ऑनलाइन परीक्षा की जानकारी दी। प्रधानाचार्य राजेश कुमार नंदन ने कहा कि इस परिस्थिति में बच्चों की पढ़ाई एक चुनौती बन गई है। अब ऑनलाइन पढ़ाई से काम चलाना है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य राजेश नंदन, मुन्ना कुमार देव, इंदु झा, जयनिल कुमार झा सहित कई शिक्षक थे।

chat bot
आपका साथी