हैंडलूम दिवस पर सिल्‍क सिटी में लगेगा प्रदर्शनी, कम कीमत पर आप कर सकते हैं खरीदारी, खादी की भी होगी बिक्री

हैंडलूम द‍िवस पर सिल्‍क सिटी में प्रदर्शनी लगेगी। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रदर्शनी में कम कीमत पर आप कपड़े की खरीदारी कर सकते हैं। इसमें खादी के कपड़ों की भी बिक्री होगी। इसके लिए...!

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:12 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:12 AM (IST)
हैंडलूम दिवस पर सिल्‍क सिटी में लगेगा प्रदर्शनी, कम कीमत पर आप कर सकते हैं खरीदारी, खादी की भी होगी बिक्री
हैंडलूम द‍िवस पर सिल्‍क सिटी में प्रदर्शनी लगेगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सात अगस्त को हैंडलूम दिवस पर रेशम भवन में प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। यह प्रदर्शनी 31 अगस्त तक चलेगा। मंगलवार को निदेशक हैंडलूम और हस्तकरघा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक के साथ बैठक की। निदेशक ने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को हैंडलूम दिवस पर बुनकरों के लिए प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिए। इसके लिए विभाग की ओर से भी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। 

इच्‍छुक बुनकर लगा सकते हैं अपना स्‍टाल 

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक रामशरण राम ने कहा कि 07 से 31 अगस्त तक लगने वाले प्रदर्शनी में इच्छुक बनुकर भाई स्टाल लगा सकते हैं। बुनकरों को अपने संसाधन से स्टाल लगाना होगा। विभाग से आवंटन प्राप्त होने के बाद बुनकरों को स्टाल लगाने में खर्च हुई राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। जिला महाप्रबंधक ने कहा कि पहली बार प्रदर्शनी में एक साथ हैंडलूम से तैयार कपड़ों और खादी की एक साथ प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जहां लोग खादी के कपड़े भी खरीद सकेंगे।  

कई योजनाओं की मिल सकती है सौगात 

हैंडलूम दिवस पर भागलपुर को कई सौगात भी मिल सकती है। केंद्रीय मंत्री इस दिन कई योजनाओं की शुरूआत करेंगे। ऐसे में भागलपुर के बुनकरों को काफी उम्‍मीद है। लाकडाउन के कारण यहां पर बुनकरों की स्थिति और भी बदतर हो गई है। सरकारी मदद मिल जाने से इन्‍हें फ‍िर से अपने कारोबार को शुरू करने में काफी मदद मिलेगी। 

जल्‍द खुलेगा खादी माल 

भागलपुर में खादी माल जल्‍द खुलेगा। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। नगर निगम की ओर से इसके लिए जमीन उपलब्‍ध कराया जा रहा है। विभागीय अध‍िकारियों की माने तो सब कुछ ठीक रहा तो तिलकामांझी के पास ही माल खुलेगा। इस माल के खुल जाने से यहां के बुनकरों को उनके उत्‍पाद का सही मूल्‍य मिल सकेगा। साथ ही खादी की बिक्री भी बढ़ेगी। 

chat bot
आपका साथी