अब पिस्टल से लैस रहेंगे उत्पाद विभाग के पदाधिकारी, छापेमाारी टीम पर हमले को देखते हुए लिया गया निर्णय

उत्‍पाद विभाग के अवर निरीक्षक स्तर के अधिकारी को पिस्टल दी जाएगी। छापेमाारी टीम पर हमले को देखते हुए यह निर्णय लिय गया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2020 01:00 PM (IST)
अब पिस्टल से लैस रहेंगे उत्पाद विभाग के पदाधिकारी, छापेमाारी टीम पर हमले को देखते हुए लिया गया निर्णय
अब पिस्टल से लैस रहेंगे उत्पाद विभाग के पदाधिकारी, छापेमाारी टीम पर हमले को देखते हुए लिया गया निर्णय

कटिहार [नीरज कुमार]। शराब बरामदगी और शराब तस्करों की धर-पकड़ के दौरान उत्पाद विभाग की छापेमारी टीम को अक्सर निशाना बनाया जाता है। इसे देखते हुए उत्पाद विभाग के पदाधिकारियों को नाइन एमएम की पिस्टल मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। हाल के दिनों में शराब माफिया द्वारा उत्पाद विभाग के पदाधिकारियों को धमकी दिए जाने का मामला सामने आने के बाद विभाग के संयुक्त उत्पाद आयुक्त स्तर से लेकर उत्पाद अधीक्षक, निरीक्षक एवं अवर निरीक्षक को पिस्टल से लैस किया जाएगा।

मुख्यालय स्तर से इसको लेकर सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को पत्र जारी किया गया है। जिला पुलिस द्वारा उत्पाद पदाधिकारियों को बीएमपी या पुलिस के फायरिंग रेंज में प्रशिक्षण दिया जाएगा। अब तक उत्पाद विभाग की छापेमारी टीम में शामिल सैप के जवान ही हथियारों से लैस होते थे। छापामारी में स्थानीय पुलिस की मदद लेने का भी निर्देश दिया गया है। कई बार अचानक गुप्त सूचना मिलने पर उत्पाद छापेमारी टीम को ही कार्रवाई करनी पड़ती है। राज्य के 422 उत्पाद पदाधिकारियों को पिस्टल दी जाएगी। कटिहार के उत्पाद अधीक्षक, निरीक्षक एवं उपनिरीक्षक स्तर के पांच पदाधिकारी पिस्टल से लैस होंगे। दो दिन पूर्व बीएमपी सात के फायरिंग रेंज में इन्हें प्रशिक्षण दिया गया। विभाग में नवपदस्थाति निरीक्षक व अवर निरीक्षक को प्रावधान के तहत विभागीय प्रशिक्षण के बाद पिस्टल मुहैया कराई जाएगी।

कटिहार जिले में भी उत्पाद छापेमारी टीम पर हमले की घटना हो चुकी है। कुछ माह पूर्व हवाई अड्डा के समीप शराब बेचे जाने की सूचना पर पहुंची उत्पाद विभाग की टीम पर शराब तस्करों ने हमला बोल दिया था। इस घटना में उत्पाद अवर निरीक्षक समेत तीन लोग जख्मी हो गए थे। मनसाही एवं फलका में भी इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जिले के सदर, मनिहारी एवं बारसोई अनुमंडल में उत्पाद विभाग की एक-एक छापेमारी टीम सहित कुल पांच छापेमारी दस्ते हैं। इसके अतिरिक्त बंगाल की सीमा पर बनाए गए चेकपोस्ट से शराब तस्करों पर नजर रखी जाती है।

उत्पाद छापेमारी टीम पर शराब तस्करों द्वारा हमले की घटनाओं को देखते हुए मुख्यालय स्तर से विभागीय अधिकारियों को पिस्टल मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। अवर निरीक्षक स्तर तक के विभागीय पदाधिकारियों को नाइन एमएम की पिस्टल दी जाएगी। - केशवचंद्र झा, उत्पाद अधीक्षक, कटिहार

chat bot
आपका साथी