Enrollment in IGNOU: इग्‍नू में नामांकन की तिथि बढ़ी, पूर्णिया सेंटर पर 11 अक्टूबर तक करें दाखिला के लिए आवेदन

इग्नू में दाखिला की तारीख को बढ़ा दिया गया है। स्नातकोत्तर स्नातक पीजी डिप्लोमा व डिप्लोमा में नामांकन की तिथि 11 अक्टूबर तक बढ़ा दी है । इग्नू में प्रवेश की प्रक्रिया पूर्णत आनलाइन है। इसके लिए छात्रों को आनलाइन आवेदन...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 12:19 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 12:19 PM (IST)
Enrollment in IGNOU: इग्‍नू में नामांकन की तिथि बढ़ी, पूर्णिया सेंटर पर 11 अक्टूबर तक करें दाखिला के लिए आवेदन
इग्नू में दाखिला की तारीख को बढ़ा दिया गया है।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2021 सत्र के लिए स्नातकोत्तर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा व डिप्लोमा में नामांकन की तिथि 11 अक्टूबर तक बढ़ा दी है । इस आशय की सूचना इग्नू मुख्यालय द्वारा सभी क्षेत्रीय एवं अध्ययन केंद्र को भेज दी है। यह जानकारी इग्नू क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए.बेग के हवाले से इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र, पूर्णिया के समन्वयक प्रो. गौरी कांत झा ने दी।

इग्नू में प्रवेश की प्रक्रिया पूर्णत: आनलाइन है। इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र सहरसा के अन्तर्गत छात्र अपनी सुविधा एवं चयनित कार्यक्रम की उपलब्धता के अनुरूप नामांकन के लिए अपने अध्ययन केन्द्र का चयन कर सकते हैं । वर्तमान में इग्नू क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के अन्तर्गत विभिन्न शिक्षार्थी सहायता केन्द्रों के माध्यम से 60 विषयों में अध्ययन-अध्यापन चल रहा है । 1992 से पूर्णिया कालेज में संचालित इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र पर वर्तमान में 48 पाठ्यक्रमों में शिक्षार्थी नामांकन लेकर अध्ययन कर सकते हैं ।

इग्नू में सत्रांत परीक्षा के लिए असाइनमेंट जमा करने की तिथि विस्तारित

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू में सत्रांत परीक्षा दिसंबर 2021 के लिए असाइनमेंट जमा करने की तिथि 31 अक्टूबर तक विस्तारित कर दी गई है। इग्नू के उप निदेशक एस.के.मिश्रा के हस्ताक्षर से इस संबंध की अधिसूचना जारी की गई है। शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए क्षेत्रीय क्षेत्रीय केंद्र, सहरसा द्वारा इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।

इग्नू अध्ययन केंद्र , पूर्णिया के समन्वयक प्रो. गौरी कान्त झा ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार के पत्र के आलोक में जिला प्रशासन द्वारा पंचायत चुनाव के लिए फिलहाल पूर्णिया कालेज परिसर का अधिग्रहण कर लिया गया है ।

इस परिस्थिति में वैसे शिक्षार्थी, जो अपना सत्रीय कार्य अपने अध्ययन केंद्र पर किसी कारणवश अभी तक जमा नहीं कर पाए हैं, वे निर्धारित तिथि तक कार्य दिवस में शनिवार एवं रविवार मात्र को वैकल्पिक व्यवस्था के तहत केंद्र पर आकर जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त छात्र-छात्राओं द्वारा आफलाइन मोड में अपने अध्ययन केंद्र पर डाक-स्पीड पोस्ट के माध्यम से सत्रीय कार्य से संबंधित निर्देश का पालन करते हुए हस्तलिखित सत्रीय कार्य-असाइनमेंट भेज सकते हैं।

इग्नू की आधिकारिक सूचना एवं अन्य गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र, पूर्णिया के फेसबुक अकाउंट इग्नू पूर्णिया का अनुसरण भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त शिक्षार्थियों को

सत्रीय कार्य विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केंद्र व अध्ययन केन्द्र के किसी भी मेल पर किसी भी परिस्थिति में न भेजने की सलाह दी गई है।

्र 

chat bot
आपका साथी