आपराधिक घटनाओं का अंतहीन सिलसिला जारी, जानिए विधि व्‍यवस्‍था का सच

अनुमंडल क्षेत्र में अपराधी बेलगाम हो गए हैं। हाल के दिनों में लूटपाट की घटनाओं में वृद्वि हुई है। लोगों में इसकों लेकर भय व्‍याप्‍त है। जिले के पुलिसिया व्‍यवस्‍था पर अब सवाल खड़ा होने लगा है। घटना को अंजाम देने के बाद पुलिस सिर्फ एफआइआर कर लेती है।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 29 Jan 2021 05:20 PM (IST) Updated:Fri, 29 Jan 2021 05:20 PM (IST)
आपराधिक घटनाओं का अंतहीन सिलसिला जारी, जानिए विधि व्‍यवस्‍था का सच
अपराधियों के बुलंद हौसले के आगे पस्त पड़ी पुलिस

जागरण संवाददाता, मधेपुरा । अनुमंडल क्षेत्र में अपराध थमने का नाम नहीं ले रहा है। क्षेत्र में लगातार बढ़ रही आपराधिक घटनाओं से लोग दहशत में हैं। साथ ही लोगों में गुस्सा भी है। अपराधियों के बुलंद हौसले के आगे पुलिस पस्त नजर आ रही है। हद तो इस बात का है कि वारदात के बाद पुलिस प्राथमिकी दर्ज करने तक सीमित रह गई है। कई मामलों का उछ्वेदन भी पुलिस नहीं कर पा रही है। यूं कहें कि अपराधियों में पुलिस का भय नहीं रह गया है। ताज्जुब तो इस बात का है कि अपराध को रोक पाने में विफल रहने वाली पुलिस पदाधिकारी वर्षों से एक ही थाना में जमा हुए हैं। वरीय पुलिस अधिकारी द्वारा नाकाम पुलिस अधिकारी पर कार्रवाई नहीं किए जाने से भी अपराध में वृद्धि हो रही है।

लूट की बढ़ती घटना से आम लोग भयभीत

उदाकिशुनगंज अनुमंडल क्षेत्र में बढ़ती लगातार लूट की घटना से व्यवसायियों सहित आम लोगों में भी दहशत है। ताजा मामला बुधवार के दोपहर की है। जहां दो मोटर साइकिल पर सवार तीन बैंक फाइनांस कर्मी क्षेत्र से राशि कलेक्शन कर सोनबरसा ब्रांच जा रहे थे। पूर्व से घात लगाए आधा दर्जन बदमाशों ने हथियार का भय दिखाते हुए लगभग डेढ़ लाख रुपया नगदी सहित मोटर साइकिल और मोबाइल लूट लिया। पीडि़त सहरसा जिले के सोनवर्षाराज स्थित मनौरी चौंक के समीप फाइनांस बैंक शाखा के अन्तर्गत कार्यरत हैं। वहीं आसपास गांव के समूह बनाएं गए महिलाओं को कम ब्याज दर पर घरेलू काम-धंधा के लिए लोन देकर सप्ताहिक लोन रकम वापसी वसूलने का काम भी करते हैं। पीडि़त तीनों कर्मी उदाकिशुनगंज थाना क्षेत्र के खाड़ा, बुधामा, चकलाबासा, साधुपुर टोला, बैजनाथपुर व आसपास के इलाके में ऋण की रकम वसूली के बाद खाड़ा चौंक से सीधे माली-बुधामा-आलमनगर संपर्क पथ से सोनवर्षाराज शाखा जा रहे थे। खाड़ा चौंक से महज दो किलोमीटर की दूरी व सुखासनी गांव के समीप नहर स्थित अपराधियों ने लूट-पाट की घटना को अंजाम दिया।

सुखासनी नहर अपराधियों के लिए बना सेफजॉन

बताया जाता है कि बुधमा पुलिस कैंप क्षेत्र के सुखासनी नहर अपराधियों के लिए सेफजॉन बन गया है। उक्त स्थल पर विगत कुछ लूट की घटनाओं के काफी दिन बीत जाने के बाद भी किसी मामले का उछ्वेदन नहीं होने से पुलिस के प्रति लोगों का विश्वास घटता जा रहा है। एक के बाद एक लूट की घटनाएं अपराधियों के बढ़े हौसले को बयां कर रहा है। अपराधियों पर अंकुश लगाना पुलिस प्रशासन के लिए चुनौती साबित हो रही है। वहीं बुधमा पुलिस कैंप क्षेत्र में लगातार बढ़ रही घटनाओं से पुलिस प्रशासन पर अंगुलियां उठने लगी है। पुलिस गश्ती की बात भी बेमानी साबित हो रही है।

शातिर अपराधी दे रहा घटना को अंजाम

लगातार जिस तरह लूट की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है, उससे साफ जाहिर है कि इसमें शातिर अपराधियों की संलिप्तता है। पुलिस इन अपराधियों को दबोचने में अभी तक कामयाब नहीं हो पा रही है। अक्सर लूट की घटना के बाद विभिन्न थाना द्वारा आनन फानन में वाहन जांच शुरू की जाती है। लेकिन इसमें पुलिस को कोई खास सफलता हाथ नहीं लगती है। पुलिस की इस विफलता से यह भी साफ है कि पुलिस का मुखबिर कमजोर पड़ गया है।

हाल में अनुमंडल क्षेत्र में अपराधियों ने यूं दिया है घटना को अंजाम

27 जनवरी 20201 को सुखासनी नहर पर तीन फाइनांस बैंक कर्मी से लगभग डेढ़ लाख रुपया व मोटर साइकिल लूट की लूट

16 जनवरी को बिहारीगंज थाना क्षेत्र के मधुकरचक निवासी टेंट मालिक आनंद कुमार को रात्रि में बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

13 जनवरी 2021 को सुखासनी नहर के पास बंधन बैंक के आरओ (रिलेशनशिप आफिसर) दिनदयाल कुमार से 33 हजार चार सौ की लूट

28 दिसंबर 2020 को उदाकिशुनगंज मुख्यालय स्थित मुंशी अमित कुमार (18) को हरेली सोनवर्षा के बीच अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

24 दिसंबर 2020 को नयानगर स्थित चौकीदार के पुत्र गुलाब पासवान का पल्सर बाइक लूट

25 दिसंबर 2020 को अनुमंडल मुख्यालय स्थित मधेली निवासी ऑटो चालक 35 वर्षीय राजेश कुमार भगत का शव बरामद

08 दिसंबर 2020 को बिहारीगंज थाना क्षेत्र के मंजौरा में पूर्व मुखिया अनिल जायसवाल की बदमाशों ने गोली मारकर जख्मी कर दिया।

25 सितंबर 2020 को बिहारीगंज थाना क्षेत्र के शेखपुरा पंचायत स्थित प्रफुल्ल ङ्क्षसह व मंजय मेहता को बदमाशों ने हत्या कर दी।

बिहारीगंज थाना क्षेत्र के हथिऔंथा गांव के राजमिस्त्री इन्द्रदेव को रात्रि में गोली मार कर हत्या कर दी,

19 अगस्त 2020 को भारत फाईनेंस लिमिटेड के दो कर्मी विकास और विक्रम को सुखासनी नहर पुल के समीप हथियार का भय दिखाकर 2 लाख 71 हजार रूपया की लूट

क्‍या कहते हैं एसडीपीओ

उदाकिशनगंज के एसडीपीओ सतीश कुमार ने कहा कि अपराधियों की धरपकड़ के लिए पुलिस कार्रवाई कर रही है। हाल में अनुमंडल क्षेत्र के कई अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। आम लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस तत्पर है।

chat bot
आपका साथी