भागलपुर में आनंदराम ढांढानियां सरस्वती विद्या मंदिर के छह दिवसीय समर कैंप का समापन, व्यक्तित्व विकास के लिए दिए गए विशेष मूल मंत्र

दक्षिण बिहार के 17 जिलों के विभिन्न विद्या मंदिरों 6 दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया गया था। भागलपुर में आनंदराम ढांढानियां सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित शिविर का समापन हो गया है। बच्चों के व्यक्तित्व विकास को लेकर आयोजित समर कैंप में कई महत्वपूर्ण बातें बताई गईं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 12:01 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 12:01 PM (IST)
भागलपुर में आनंदराम ढांढानियां सरस्वती विद्या मंदिर के छह दिवसीय समर कैंप का समापन, व्यक्तित्व विकास के लिए दिए गए विशेष मूल मंत्र
वर्चुअली आयोजित हुआ विद्या मंदिरों में समर कैंप

ऑनलाइन डेस्क, भागलपुर। भारती शिक्षा समिति बिहार द्वारा आयोजित आनंदराम ढांढानियां सरस्वती विद्या मंदिर के आतिथ्य में चल रहे समर कैंप सह व्यक्तित्व विकास शिविर का समापन हो गया। ज्ञात हो कि इस छह दिवसीय शिविर में दक्षिण बिहार के 17 जिलों के विभिन्न विद्या मंदिरों में भैया-बहन उनके अभिभावक, आचार्यगण एवं संगठन के अधिकारियों की सहभागिता हो रही थी।

भैया-बहनों के सर्वांगीण विकास के लिए आयोजित इस आभासी व्यक्तित्व विकास शिविर सह समर कैंप में शनिवार को किशोर वर्ग के छात्र छात्राओं ने भी अपनी प्रतिभा एवं सृजनशीलता को दिखाया। मुंगेर विभाग के विभाग प्रमुख सह कार्यक्रम के मार्गदर्शक राजेश रंजन के मार्गदर्शन में संपन्न इस व्यापक कार्यक्रम के विशेष सत्र खेल खेल में विज्ञान में मुख्य अतिथि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्व अध्यक्ष ललित नारायण मिथिला विश्व विद्यालय के पूर्व कुलपति तथा वर्तमान मे भारती शिक्षा समिति के संरक्षक राजमणि प्रसाद सिन्हा, नव नालंदा महा विहार के कुलपति वैद्यनाथ लाभ भारती शिक्षा समिति के प्रदेश सचिव प्रकाश चंद्र जायसवाल, क्षेत्रीय वैदिक गणित प्रमुख रामचंद्र आर्य, कार्यक्रम संयोजक तथा आनंदराम ढांढानियां सरस्वती विद्या मंदिर प्राचार्य अनंत कुमार सिन्हा का प्रत्यक्ष रूप से मार्गदर्शन मिला।

बच्चों के सर्वांगीण विकास के उद्देश्यों को लेकर आयोजित इस प्रान्तीय व्यक्तित्व विकास शिविर में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बच्चों ने वैदिक गणित के सहज सूत्र, भौतिकी के कई प्रयोग एवं शरीर संरचना एवं इसके कार्य को प्रायोगिक तरीके से जाना । राजमणि प्रसाद सिन्हा ने कहा कि शरीर एवं गणित के मेल से एक नए विज्ञान की उत्पत्ति होती है वो है बायोमैथ्स। गणित के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि ये तो हमारे शरीर से ही प्रारंभ होता है। वहीं प्रो. वैद्यनाथ लाभ ने कहा कि समर कैंप के आयोजन से बच्चों का व्यक्तित्व विकास हो रहा है इसे और व्यापकता प्रदान करने की आवश्यकता है।

छह दिवसीय इस कार्यक्रम में भारती शिक्षा समिति बिहार के प्रदेश सह सचिव प्रदीप कुशवाहा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कोरोना से वही जीता जो घर पर रुका। सफलता के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत आवश्यक है साथ ही उन्होंने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक तरीके भी बताए।

इससे पहले समर कैंप सह व्यक्तित्व विकास शिविर के चौथे दिन दक्षिण किशोर वर्ग के छात्र छात्राओं ने भी अपनी प्रतिभा एवं सृजनशीलता को दिखाया। विद्या मंदिर के मुंगेर विभाग के बहनों द्वारा मास्क निर्माण की कला बताई गई साथ ही इसके महत्व एवं उपयोग के तरीकों को बताया गया। वहीं गया विभाग के बहनों की संगीत की टोली ने 'देश हमारा सबसे प्यारा ......' गीत की मनमोहक प्रस्तुति की।

 

साथ ही विद्या मंदिर के बहनों द्वारा भोजन में प्रयुक्त होने वाले भारतीय मसालों एवं इनके गुणकारी प्रभावों विस्तृत रूप से बताया गया। इस अवसर पर भारतीय शिक्षा समिति बिहार के प्रदेश सह सचिव प्रदीप कुशवाहा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कोरोना से वही जीता जो घर पर रुका। सफलता के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत आवश्यक है साथ ही उन्होंने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक तरीके भी बताए।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे नीरज कुमार लाल ने कहा कि भारतीय संस्कृति बहुत ही विशाल है एवं वैज्ञानिकता से भरी पड़ी है। कोरोना के थर्ड स्ट्रेन से बचने के लिए भैया- बहनों ने उपाय बताए और सुझाव भी दिए। बाल वर्ग से आनंद राम विद्या मंदिर के छात्र भैया राघव सिन्हा ने भगवान श्री राम के पात्र को निभा कर भाव विभोर कर दिया । शिशु वाटिका के भैया बहनों को इंडोर गेम के बारे में जानकारियां दी गई तथा खेल का आनंद भी उठाया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री ख्याली राम, क्षेत्रीय सचिव मुकेश नंदन, क्षेत्रीय सह सचिव गोपेष कुमार घोष, पटना विश्व विद्यालय के अंग्रेजी विभाग के प्राध्यापक डॉ एन के पांडेय, प्रचार प्रमुख राकेश नारायण अम्बष्ट, ब्रह्मदेव प्रसाद, वीरेन्द्र कुमार, उमा शंकर पोद्दार, विनोद कुमार,प्रान्तीय सोशल मीडिया प्रमुख संतोष कुमार, सत्य शेखर सिंह,रिसोर्स पर्सन पुरंजय सिंह, भैया आर्य कश्यप, बहन सुषम, अग्रिका अचिरा,अंजली पांडेय इत्यादि सम्मिलित हुए।

chat bot
आपका साथी