कटिहार नगर निगम : किनके सिर मेयर व उपमेयर का ताज, फैसला आज, डीएम की देखरेख में होगी विशेष बैठक व वोटिंग

कटिहार नगर निगम में में पांच महीने से महापौर व डेढ़ माह से उप महापौर का पद रिक्त है। चुनाव में निगम पार्षदों को अपने-अपने पक्ष में करने के लिए गोलबंद करने को लेकर कवायद तेज हो गई।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 20 Aug 2020 10:13 AM (IST) Updated:Thu, 20 Aug 2020 10:13 AM (IST)
कटिहार नगर निगम :  किनके सिर मेयर व उपमेयर का ताज, फैसला आज, डीएम की देखरेख में होगी विशेष बैठक व वोटिंग
कटिहार नगर निगम : किनके सिर मेयर व उपमेयर का ताज, फैसला आज, डीएम की देखरेख में होगी विशेष बैठक व वोटिंग

कटिहार, जेएनएन। नगर निगम के मेयर व उपमेयर पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर शुक्रवार को समाहरणालय सभाकक्ष में पूर्वाह्न 11 बजे से विशेष बैठक व वोटिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कंवल तुनज की अध्यक्षता में विशेष बैठक एवं मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराया जाएगा। मेयर व उपमेयर का पद रिक्त रहने के कारण अध्यक्षता डीएम करेंगे। विशेष बैठक एवं मतदान को लेकर प्रशासनिक स्तर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। मेयर व उपमेयर पद के लिए होने वाले चुनाव संबंधी कार्य से निगम के पदाधिकारी व कर्मियों को अलग रखा गया है। पूर्वाह्न 11 बजे विशेष बैठक शुरू होने के बाद पहले मेयर पद के लिए चुनाव कराया जाएगा। इसके बाद उपमेयर पद के लिए चुनाव होगा। विशेष बैठक व वोटिंग को लेकर सभी निगम पार्षदों को लिखित रूप से सूचना दे दी गई है। मेयर व उपमेयर का सेहरा किसके सिर बंधेगा यह मतदान के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। बहरहाल मेयर, उपमेयर पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक सर्गर्मी तेज हो गई है। निगम पार्षदों को अपने अपने पक्ष में करने को लेकर जोर आजमाइश की जा रही है।

दंडाधिकारी के नेतृत्व में रहेगी पुलिस बल की तैनाती

मेयर, उपमेयर पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। समाहरणालय परिसर के आस पास विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती रहेगी। इसके अतिरिक्त नगर निगम कार्यालय में भी दंडाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी। निगम पार्षदों के अतिरिक्त किसी को समाहरणालय परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कोरोना संक्रमण एवं लॉकडाउन के कारण समाहरणालय के आस पास बेवजह मजमा लगाए जाने पर सख्ती बरती जाएगी। शारीरिक दूरी बनाए रखने को लेकर भी सभाकक्ष में विशेष व्यवस्था की गई है। विधि व्यवस्था के विशेष प्रभार में सदर एसडीओ नीरज कुमार व एसडीपीओ अमरकांत झा रहेंगे।

मेयर पद को लेकर तेज हुई रस्साकशी

पांच माह से मेयर व डेढ़ माह से खाली पड़े उपमेयर पद के लिए गुरुवार को चुनाव कराया जाएगा। खासकर मेयर पद को लेकर रस्साकशी तेज हो गई है। निवर्तमान मेयर विजय सिंह की दावेदारी को पक्का माना जा रहा है। वहीं पूर्व उपमेयर पुष्पा देवी की मेयर पद के लिए दावेदारी तय मानी जा रही है। माना जा रहा है कि जिसके सिर मेयर का ताज होगा उसी खेमे का निगम पार्षद उपमेयर होगा। हलांकि यह वोटिंग के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। नगर निगम में कुल 45 निगम पार्षद हैं। इसी वर्ष मार्च महीने में उच्च न्यायालय के आदेश पर मेयर विजय सिंह के विरूद्ध् लगे अविश्वास प्रस्ताव पर पुनर्मतदान कराया गया था। इसमें मेयर को अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा था। 13 जुलाई को उपमेयर मंजूर खान पर लगे अविश्वास प्रस्ताव पर विशेष चर्चा व वोटिंग में उपमेयर की कुर्सी चली गई थी।

chat bot
आपका साथी