इंटर काउंसिल के पास टीएमबीयू के कॉलेजों का लाखों बकाया

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के कई अंगीभूत महाविद्यालयों का बिहार विद्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 05:59 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 05:59 AM (IST)
इंटर काउंसिल के पास टीएमबीयू के कॉलेजों का लाखों बकाया
इंटर काउंसिल के पास टीएमबीयू के कॉलेजों का लाखों बकाया

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के कई अंगीभूत महाविद्यालयों का बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बिहार के पास लाखों रुपये बकाया है। यह कई वर्षो से कॉलेजों को भुगतान नहीं किया गया है। इस लेकर सुंदरवती महिला महाविद्यालय (एसएम कॉलेज) ने समिति को पत्र लिख रुपये का भुगतान करने का अनुरोध किया है। प्राचार्य डॉ. रमन सिन्हा ने समिति के सचिव के नाम से कई पत्र लिखा है, किंतु अब तक बकाया का भुगतान नहीं किया गया है।

10 लाख से ज्यादा है बकाया

एसएम कॉलेज के प्राचार्य के मुताबिक कॉलेजों में इंटरमीडिएट नामांकन में कॉलेजों को प्रति छात्र दौ सौ रुपये इंटर काउंसिल की तरफ से देना होता है। कॉलेज में (सत्र : 2018-20) (सत्र : 2019-21) (सत्र : 2020-22) में करीब 3895 छात्राओं का नामांकन लिया गया था। प्रति छात्र दौ सौ रुपये के हिसाब से यह राशि 7 लाख 79 हजार रुपये होती है। इसके अलावा सत्र 2018 में स्नातक (सत्र : 2018-19) के लिए समिति के रिपोर्ट के आधार पर तीन लाख एक हजार पांच सौ रुपये बकाया है। जिसका भुगतान अब तक नहीं हुआ है।

समिति को प्रति छात्र दौ सौ रुपये कॉलेज को देना होता है

इसके अलाव टीएनबी कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज, सबौर कॉलेज, बीएन कॉलेज आदि में भी इंटर स्तर पर नामांकन होता है। समिति को प्रति छात्र दौ सौ रुपये की राशि कॉलेज को देना होता है, किंतु ये राशि भी अब तक कॉलेजों का बकाया है। समय-समय पर कॉलेजों ने राशि भुगतान को लेकर अपने स्तर से समिति को पत्राचार भी किया है, किंतु अब तक इसका भुगतान नहीं किया जा सका है।

विवि कॉलेजों को संसाधन के लिए करता है भुगतान

एसएम कॉलेज प्राचार्य ने कहा कि कॉलेजों के संसाधन के लिए विश्वविद्यालय से भुगतान किया जाता है, किंतु ये संसाधन कॉलेज इंटर के नामांकन से लेकर परीक्षा में लगा देते हैं। जिससे कॉलेज का कार्य काफी प्रभावित होता है। ऐसे में कॉलेज ने कई बार जिला शिक्षा विभाग को कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने को भी पत्र दिया है।

chat bot
आपका साथी