यूजीसी के रडार पर कई कॉलेज

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के सीनेट हॉल में शनिवार को यूजीसी की टी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 02:09 AM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 02:09 AM (IST)
यूजीसी के रडार पर कई कॉलेज
यूजीसी के रडार पर कई कॉलेज

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के सीनेट हॉल में शनिवार को यूजीसी की टीम ने दो विश्वविद्यालयों को मिले अनुदान की समीक्षा की। इसमें भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा और पूर्णिया विश्वविद्यालय पूर्णिया शामिल हैं। इन दोनों विश्वविद्यालयों के करीब 37 कॉलेजों ने उपयोगिता प्रमाण पत्र टीम के समक्ष रखा। उन्होंने 10वें, 11वें और 12वें प्लान पीरियड में मिली राशियों का हिसाब बताया। दोनों विश्वविद्यालयों के दो कॉलेजों के प्रतिनिधि बैठक में अनुपस्थित रहे।

टीएमबीयू की कुलपति ने किया स्वागत

सुबह 11.00 बजे टीएमबीयू की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बीएनएमयू के कुलपति प्रो. आरकेपी रमन का स्वागत किया। इसके बाद कमेटी ने समीक्षा बैठक शुरू की। यूजीसी की तरफ से प्रो. एनसी गौतम की अध्यक्षता में कमेटी ने समीक्षा की शुरुआत की। जिसमें यूजीसी के संयुक्त सचिव डॉ. अमोल अंधारे भी कॉलेजों के प्राचार्यो ने उनके समक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट रखी। इसमें से कई रिपोर्ट को देख टीम ने आपत्ति भी जताई। कई लोगों की रिपोर्ट आधी अधूरी थी। उसे भी टीम ने नहीं देखा। ऐसे में टीम ने दस्तावेज नहीं जमा करने वाले कॉलेजों को सात दिनों का समय दिया है।

फार्मेट पर मांगी गई है जानकारी

सभी कॉलेजों को एक फॉर्मेट दिया गया है, उसके अनुसार ही रिपोर्ट को यूजीसी के रीजनल कार्यालय में जमा कर देना है। कमेटी ने स्पष्ट किया है कि सभी कॉलेजों को उपयोगिता प्रमाण पत्र देकर यदि शेष राशि बची है तो उसे लौटा देना है। यूजीसी के अलावा एक प्रति संबंधित विश्वविद्यालय में भी जमा करनी है।

टीएमबीयू के अधिकारी भी थे मौजूद

इस बैठक में ऐसे कॉलेजों को नहीं बुलाया गया था, जिनका सेटेलमेंट हो गया है। यूजीसी ने गोल्डन जुबली, बॉयज हॉस्टल, वीमेन हॉस्टल, खेल संसाधन, आक्यूएसी, सेमिनार, कांफ्रेंस, टीचर फेलो, समेत अन्य प्लान के बारे में जानकारी मांगी है। यह जानकारी पीआरओ डॉ. रविशंकर चौधरी ने दी। उन्होंने कहा कि बैठक का समापन हो गया है। यूजीसी टीम की अगुआई के लिए प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार और कुलसचिव डॉ. निरंजन प्रसाद यादव ने की। संचालन विवि के डीओ संजय कुमार झा ने किया।

इन कॉलेजों के प्राचार्य और प्रतिनिधि थे मौजूद

बैठक में बीएनएमयू के टीपी कॉलेज मधेपुरा, एसएनएस आरकेएस कॉलेज सहरसा, आरजेएम कॉलेज सहरसा, डिग्री कॉलेज सुपौल, आरआर लॉ कॉलेज। जबकि पूर्णिया विश्वविद्यालय के एमएल आर्य कॉलेज, आरडीएस कॉलेज सालमारी, केबी झा कॉलेज कटिहार, गोरेलाल मेहता कॉलेज, डीएस कॉलेज कटिहार, अररिया कॉलेज, नेहरू कॉलेज बहादुरगंज, एमजेएम महिला कॉलेज कटिहार समेत अन्य 37 कॉलेजों के प्राचार्य और प्रतिनिधि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी