न पीने को शुद्ध पानी और न रोशनी

भागलपुर। मारवाड़ी कॉलेज के छात्रावास में रहने वाले छात्र साफ पानी पीने के लिए तरस रहे हैं। उन्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 08:03 PM (IST) Updated:Fri, 12 Mar 2021 08:03 PM (IST)
न पीने को शुद्ध पानी और न रोशनी
न पीने को शुद्ध पानी और न रोशनी

भागलपुर। मारवाड़ी कॉलेज के छात्रावास में रहने वाले छात्र साफ पानी पीने के लिए तरस रहे हैं। उन्हें बाहर से खुद खरीदे हुए पानी का ही सहारा है। जिस वजह से उन्हें काफी दिक्कतों के साथ आर्थिक बोझ भी उठाना पड़ रहा है। पीने के अलावा अन्य कार्यो के लिए दो टंकी है, किंतु कई माह से उनकी भी सफाई नहीं हुई है। वहां शुद्ध पानी के लिए लगा वाटर प्यूरीफायर भी खराब पड़ा हुआ है।

बाथरूम में नहीं बल्ब

हॉस्टल में ग्राउंड फ्लोर और फ‌र्स्ट फ्लोर पर करीब आधा दर्जन से ज्यादा बाथरूम है, किंतु किसी में भी बल्ब की व्यवस्था नहीं है। जिसकी वजह से छात्रों को मोबाइल के टार्च में बाथरूम जाना मजबूरी है। पार्ट थ्री अंग्रेजी प्रतिष्ठा के छात्र अमित कुमार ने बताया कि अंधेरे में कई बार बड़े-बड़े सांप भी निकल जाते हैं, जिनसे छात्र बाल-बाल बच गए हैं। उन्होंने बताया कि हॉस्टल के बाथरूम का प्लास्टर भी कई बार टूटकर गिरता है। ऐसे में बड़ी घटना की आशंका बनी रहती है।

चाहरदीवारी भी नहीं है सुरक्षित

पार्ट थ्री राजनीतिक विज्ञान के छात्र विक्रम कुमार ने बताया कि हॉस्टल के कैंपस में बड़े-बड़े झाड़ उग आए हैं, किंतु साफ-सफाई नहीं होती है। इस कारण जहरीले सांपों का रूम में भी प्रवेश का डर रहता है। कई बार बरामदे पर सांप दिखे भी हैं। इस कारण वे लोग कमरे का दरवाजा अक्सर बंद ही रखते हैं। अर्थशास्त्र में पार्ट थ्री के छात्र ऋषि कुमार ने बताया कि हॉस्टल की चाहरदीवारी काफी छोटी है। इससे कोई भी आसानी से अंदर प्रवेश कर सकता है। उसे ऊंचा करने से कैंपस सुरक्षित होगा।

कॉमन रूम में नहीं है व्यवस्था

हॉस्टल के कॉमन रूम की भी हालत काफी खराब है। छात्रों के लिए वहां मनोरंजन के लिए कोई साधन नहीं हैं। एक टीवी है जो चालू हालत में नहीं है। कुछ खेल सामग्रियां हैं, किंतु पुरानी होने के कारण किसी लायक नहीं हैं। रूम के भवन का छत भी काफी जर्जर हालत में है। उससे मलबा टूटकर अक्सर गिरता रहता है। छात्र मृत्युंजय, शुभम और आशीष ने बताया कि कॉमन रूम दुरुस्त नहीं रहने से उन लोगों के पास मनोरंजन का कोई साधन नहीं हैं। उन्हें ये व्यवस्था मिलनी चाहिए।

हॉस्टल अधीक्षक आवास के सामने भरा नाले का पानी

कॉलेज के हॉस्टल परिसर में ही एक ओर अधीक्षक भवेश कुमार का आवास है। उनके मुख्य द्वारा के सामने में नाले का पानी भरा हुआ है। जिसकी वजह से उन्हें भी काफी परेशानी होती है। हॉस्टल की समस्याओं पर अधीक्षक ने बताया कि प्राचार्य डॉ. केसी झा को इससे अवगत कराया गया है। उन्होंने हॉस्टल का निरीक्षण भी किया था। समस्याओं को लेकर उन्होंने निर्देश दिए हैं, ताकि छात्रों को दिक्कत न हो।

-----------------

कोट : मैंने हॉस्टल का निरीक्षण किया है। वहां की समस्याओं से अवगत होने के बाद कमी को पूरा करने का निर्देश दिया गया है। जल्द ही वहां पानी और बिजली की बेहतर व्यवस्था कर दी जाएगी। बाकी सुविधाओं को भी उपलब्ध कराया जाएगा।

- डॉ. केसी झा, प्राचार्य मारवाड़ी कॉलेज

chat bot
आपका साथी