वीसी के औचक निरीक्षण में गायब मिले कर्मी

भागलपुर । तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने मंगलवार का

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 02:12 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 02:12 AM (IST)
वीसी के औचक निरीक्षण में गायब मिले कर्मी
वीसी के औचक निरीक्षण में गायब मिले कर्मी

भागलपुर । तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने मंगलवार को प्रशासनिक भवन के कुछ सेक्शन का अचानक निरीक्षण शुरू कर दिया। इस दौरान कई विभाग में कर्मी गायब मिले। तब संबंधित शाखा का हाजिरी रजिस्टर मंगाया गया, समय पर उपस्थित नहीं होने वाले कर्मियों की हाजिरी काटी गई। साथ ही उनसे स्पष्टीकरण भी मांगा गया। उन्होंने कर्मियों को ड्रेस कोड में आने को लेकर हिदायत की है।

इसका पालन कराने के लिए डीएसडब्ल्यू डॉ. राम प्रवेश सिंह और प्रॉक्टर डॉ. रतन मंडल को जिम्मेवारी दी है। कुलपति के औचक निरीक्षण की जानकारी मिलते ही घरों से कर्मी भागे-भागे विश्वविद्यालय पहुंचे। विवि में यह बात आग की तरफ बात फैली। जिससे हड़कंप मच गया। कुलपति एनएसएस, स्थापना, पेंशन, लीगल शाखा गई। कुलपति पीआरओ कार्यालय पहुंचीं, जहां सहायक संजय कुमार कार्य कर रहे थे। कुलपति वहां कुछ देर बैठी और गार्ड फाइल को देखा। उन्होंने वहां एक रजिस्टर बनाने को कहा है।

निरीक्षण के दौरान कुलपति पीजी हिदी विभाग और पीजी अंगिका विभाग पहुंची, जहां हिदी के विभागाध्यक्ष डॉ. योगेंद्र ने कुलपति का स्वागत किया। उनके साथ प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार और कुलसचिव डॉ. निरंजन प्रसाद यादव भी मौजूद थे। कुलपति ने परीक्षा हॉल में रखी कॉपियों को हटाकर स्थिति स्थिति ठीक करने का निर्देश दिया। साथ ही रामधारी सिंह दिनकर की प्रतिमा का दिशा परिवर्तन करने कहा।

टीएमबीयू में दीक्षा समारोह को लेकर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता बुधवार को कुलाधिपति से मुलाकात करेंगी। वे राजभवन से समारोह कराने को लेकर अनुमति लेंगी। इसके पूर्व मंगलवार को उन्होंने सिंडिकेट हॉल में दीक्षा समारोह को लेकर गठित कमेटी की बैठक की। जिसमें उन्होंने समारोह के तैयारी की समीक्षा की। उन्हें बताया गया कि करीब छह हजार आवेदन दीक्षा समारोह की डिग्रियों के लिए आए थे। जिसमें से पांच हजार से ज्यादा डिग्री तैयार कर ली गई है। ऑफलाइन मोड में भी दीक्षा समारोह के आयोजन को लेकर तैयारी करने का निर्देश कुलपति ने दिया है। उन्होंने कहा है कि दोनों ही तरीके से विवि तैयार रहेगी। इस लेकर उन्होंने विवि गेस्ट हाउस का भी निरीक्षण किया। जहां कुलाधिपति के कमरे समेत अन्य अतिथियों के कमरे का हाल देखा। कुलसचिव ने बताया कि वहां की स्थिति सुधारने की जरूरत कुलपति को बताई। कुलपति ने कहा कि इस दिशा में इंजीनियर से पूरी जानकारी ली जाएगी।

कुलपति ने मुख्य समारोह स्थल टीएनबी कॉलेज स्टेडियम का जायजा लिया। जहां उन्होंने टीएनबी कॉलेज प्राचार्य डॉ. संजय कुमार चौधरी को तैयारी से संबंधित निर्देश दिए। कुलपति ने कहा कि मुख्य स्थल पर डिग्री पाने वाले और उनके अभिभावकों को भी पास दिया जाएगा, ताकि कार्यक्रम भव्य तरीके से हो सके। यह जानकारी पीआरओ डॉ. रविशंकर चौधरी ने दी है।

chat bot
आपका साथी