टीएमबीयू में आज से शुरू होगी प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच के लिए गठित

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 07:08 AM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 07:08 AM (IST)
टीएमबीयू में आज से शुरू होगी प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच
टीएमबीयू में आज से शुरू होगी प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच के लिए गठित कमेटी को मंगलवार को पत्र मिला। इस कारण मामले की जांच शुरू नहीं हो सकी है, जबकि प्रभारी कुलपति ने कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा है। हालांकि कमेटी के अध्यक्ष मानविकी के डीन डॉ. केष्कर ठाकुर परीक्षा विभाग पहुंचे थे। उन्होंने परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार सिंह से प्रश्न पत्र लीक मामले को लेकर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बुधवार को कमेटी जांच शुरू करेगी।

17 कॉलेजों ने अब तक भेजे हैं सील पैकेट

टीएमबीयू के परीक्षा विभाग को अब तक 17 कॉलेजों ने सील प्रश्न पत्र के पैकेट भेजे हैं। कुल 43 केंद्रों से प्रश्न पत्र आने हैं। 26 केंद्रों से प्रश्न अब भी नहीं आए हैं। सूत्रों की मानें तो 17 पैकेट जो विश्वविद्यालय को मिले हैं, उसमें सभी के सील सुरक्षित हैं। किसी से छेड़छाड़ नहीं मिली है। मंगलवार को बिहार बंद के कारण ज्यादातर कॉलेज के कर्मी प्रश्न पत्र लेकर नहीं पहुंच सके। बुधवार को उनके आने की संभावना है।

आज लीक कॉपी से मूल कॉपी का होगा मिलान

आज टीएमबीयू में जांच कमेटी के समक्ष पार्ट थ्री गणित के सेट किए हुए मूल सील प्रश्न पत्र को खोला जाएगा। यह परीक्षा विभाग में अति गोपनीय तरीके से सील कर रखे जाते हैं। इसे लीक हुए प्रश्न पत्र के लिखावट से मिलान किया जाएगा। इस प्रक्रिया के होने के बाद भी विश्वविद्यालय कुछ निर्णय पर पहुंच पाएगी।

अध्यक्ष ने पूछा फोटो स्टेट मशीन है या नहीं

जांच कमेटी में शामिल मानविकी के डीन ने परीक्षा विभाग के कर्मियों से पूछा कि उनके कार्यालय में फोटो कॉपी करने की मशीन है या नहीं, लेकिन परीक्षा नियंत्रक कक्ष में मशीन नहीं है। कंप्यूटर कक्ष में ही फोटो कॉपी की मशीन है। इसके अलावा सील पैकेट के बारे में जानकारी ली। डॉ. ठाकुर के मुताबिक वे लोग जांच पूरी कर जल्द ही रिपोर्ट सौंप देंगे, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके।

chat bot
आपका साथी