तीन दिन पहले मिलेगा केंद्रों को प्रश्न, सुरक्षित रखना होगी चुनौती

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा एक दिसंबर स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:12 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 09:12 AM (IST)
तीन दिन पहले मिलेगा केंद्रों को प्रश्न, सुरक्षित रखना होगी चुनौती
तीन दिन पहले मिलेगा केंद्रों को प्रश्न, सुरक्षित रखना होगी चुनौती

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा एक दिसंबर से शुरू हो जाएगी। इस बार सभी परीक्षा केंद्रों को तीन दिन पहले यानी 28 नवंबर को ही प्रश्न पत्र और खाली उत्तर पुस्तिका दे दी जाएगी। ऐसे में प्रश्नों को सुरक्षित रखना कॉलेज प्रशासन के लिए चुनौती साबित होगी।

पूर्व में भी प्रश्न पत्र लीक को लेकर टीएमबीयू की काफी किरकिरी हो चुकी है। मामले में केस भी दर्ज किया गया है। जिसकी जांच अब तक चल रही है। इसमें कई कर्मियों की भी संलिप्तता मिली है।

चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी को लाना होगा वाहन के साथ

परीक्षा विभाग की तैयारी अंतिम चरण में हैं। इस लेकर 28 नवंबर को टीएमबीयू के प्रभारी कुलपति डॉ. अजय कुमार सिंह सीनेट हॉल में सभी केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक करेंगे। इसके लिए परीक्षा नियंत्रक ने मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलसचिव को भी पत्र लिख है। बैठक 2.30 बजे होगी। इसमें सभी केंद्राधीक्षकों की उपस्थिति को अनिवार्य किया गया है। साथ ही निर्देश दिया गया है कि वे अपने साथ कॉलेज के परीक्षा नियंत्रक और एक चतुर्थवर्गीय कर्मचारी को वाहन के साथ लाने का निर्देश दिया गया है। उन्हें बैठक के बाद प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका उपलब्ध करा दी जाएगी। बैठक में टीएमबीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

गाइडलाइन की दी जाएगी जानकारी

पार्ट थ्री की परीक्षा को लेकर सरकार के गाइडलाइन से भी केंद्राधीक्षकों को अवगत कराया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा के दौरान कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। ताकि संक्रमण का खतरा नहीं रहे। बिना मास्क विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र में अंदर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके अलावा थर्मल स्कैनर से भी परीक्षार्थियों की जांच होगी। इस बार परीक्षा में छात्र-छात्राओं की संख्या ज्यादा होगी। इस वजह से परीक्षा चुनौती होगी। हालांकि इस बार भीड़ कम करने के लिए ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ताकि पर्याप्त शारीरिक दूरी बनी रहे।

chat bot
आपका साथी