तीन अंगीभूत कॉलेजों में होगी नए विषयों की पढ़ाई

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के तीन अंगीभूत कॉलेजों में इसी सत्र से नए विषयों की पढ़ाई शुरू हो सकती है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 06:53 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 06:53 AM (IST)
तीन अंगीभूत कॉलेजों में होगी नए विषयों की पढ़ाई
तीन अंगीभूत कॉलेजों में होगी नए विषयों की पढ़ाई

भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के तीन अंगीभूत कॉलेजों में इसी सत्र से नए विषयों की पढ़ाई शुरू हो सकती है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा है।

टीएनबी कॉलेज में वाणिज्य, मारवाड़ी कॉलेज में भूगोल और मुरारका कॉलेज में समाजशास्त्र और वाणिज्य की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके अलावा छह एफिलिएटेड कॉलेजों को भी सरकार से मान्यता मिलनी है। टीएमबीयू की देरी के कारण इन कॉलेजों को मान्यता मिलने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। टीएमबीयू ने प्रक्रिया में देरी का कारण बताते हुए हाइकोर्ट में अपील की है। इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग को कोरोना और कोर्ट की कार्यवाही में देरी की बात बताते हुए पत्राचार किया है। उच्च शिक्षा विभाग से आग्रह किया है कि वे एफिलिएटेड कॉलेजों को मान्यता और तीन कॉलेजों में नए विषयों की पढ़ाई को लेकर प्रक्रिया पूरी कर दे। यह हो जाने से इस सत्र में नामांकन लिया जा सकेगा। आदेश के बाद खुलेगा पोर्टल

यदि हाइकोर्ट का आदेश मिला या उच्च शिक्षा विभाग ने टीएमबीयू का आग्रह स्वीकार कर लिया तो स्नातक में नामांकन आवेदन का पोर्टल खोला जाएगा। पोर्टल में छह एफिलिएटेड और तीन अंगीभूत कॉलेजों के संबंधित विषयों में ही छात्र नामांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। कॉलेज इंस्पेक्टर डॉ. सरोज कुमार राय ने बताया कि इसकी प्रक्रिया चल रही है। कोशिश है कि इसी सत्र से नामांकन शुरू हो जाए। छात्रों को इसका काफी फायदा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी