भागलपुर में 75 लाख की लागत से बनेगा ड्राइविग टेस्टिग ट्रैक

भागलपुर। पटना की तर्ज पर अब स्मार्ट सिटी भागलपुर में अत्याधुनिक ड्रायविग टेस्टिग ट्रैक का निर्माण होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:19 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:19 AM (IST)
भागलपुर में 75 लाख की लागत से बनेगा ड्राइविग टेस्टिग ट्रैक
भागलपुर में 75 लाख की लागत से बनेगा ड्राइविग टेस्टिग ट्रैक

भागलपुर। पटना की तर्ज पर अब स्मार्ट सिटी भागलपुर में अत्याधुनिक ड्रायविग टेस्टिग ट्रैक का निर्माण होगा। परिवहन विभाग ने ड्रायविग टेस्टिग ट्रैक के निर्माण के लिए जगह चिह्नित कर लिया है। तिलकामांझी में 75 लाख की लागत से ड्रायविग टेस्टिग ट्रैक का निर्माण कराया जाएगा।

जिला परिवहन पदाधिकारी फिरोज अख्तर ने बताया कि ड्रायविग टेस्टिग ट्रैक के निर्माण के लिए प्रस्ताव बना कर मुख्यालय भेजा जा रहा है। मुख्यालय से राशि का आवंटन होते ही निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

अत्याधुनिक ड्रायविग टेस्ट ट्रैक के निर्माण के बाद कैमरे की निगरानी में ड्रायविग लाइसेंस के इच्छुक अभ्यर्थियों की जांच की जाएगी। अभी तक एमवीआइ मैनुअल तरीके से आवेदकों को वाहन चलाते देख परीक्षण करते हैं। इसके बाद लाइसेंस देने या नहीं देने का निर्णय लिया जाता है।

अत्याधुनिक टेस्टिग ट्रैक में कई खासियत होगी। जो ड्रायविग लाइसेंस की प्रक्रिया को आसान बनाएगी। ट्रैक पर डिवाइडर, जेब्रा क्रासिग, सिग्नल, स्पीडी नियंत्रण बोर्ड आदि लगे रहेंगे। ट्रैक पर कैमरा और सेंसर भी लगा रहेगा। ऐसे में ड्रायविग लाइसेंस के लिए जांच में उपस्थिति होने वाले अभ्यर्थी की हर गतिविधि की सूक्ष्म निगरानी की जाएगी। जांच के दौरान अभ्यर्थी के वाहन चलाने के हर तरीके का अध्ययन कर उसके आधार पर अंक दिए जाएंगे।

----------------------------------

पथ परिवहन निगम ने एनटीपीसी को दिए दो बस

जागरण संवाददाता, भागलपुर : पथ परिवहन निगम ने एनटीपीसी को किराये पर दो बसें उपलब्ध कराई है। पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शांडिल्य ने बताया कि एनटीपीसी की ओर से दो बस उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भेजा गया था। इसके बाद किराये पर निगम की ओर से एनटीपीसी को दो बसें उपलब्ध कराई गई है। 11 हजार 500 रुपये की दर से एनटीपीसी को बसें उपलब्ध कराई गई है।

chat bot
आपका साथी