भागलपुर में गर्मी शुरू होते ही सुखने लगे लोगों के हलक... कई जगहों पर प्याऊ खराब, निगम बेखर

गर्मी बढ़ते ही भागलपुर में पेयजल संकट शुरू हो गया है। निगम के अधिकांश प्याऊ राहगीरों की प्यास नहीं बुझा रहे। किसी की टंकी क्षतिग्रस्त है तो किसी प्याऊ के बोरिग का बोरवेल फेल हो गया। खराब मोटर पंप की मरम्मत कराने में नगर निगम के अधिकारी उदासीन बने हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:20 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:20 AM (IST)
भागलपुर में गर्मी शुरू होते ही सुखने लगे लोगों के हलक... कई जगहों पर प्याऊ खराब, निगम बेखर
गर्मी बढ़ते ही भागलपुर में पेयजल संकट शुरू हो गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है, लेकिन नगर निगम ने पेयजल समस्या के निदान को कोई तैयारी नहीं की है। निगम के अधिकांश प्याऊ राहगीरों की प्यास नहीं बुझा रहे। जलापूर्ति व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए लाखों रुपये खर्च कर प्याऊ बनाए गए, लेकिन रखरखाव के अभाव में दम तोड़ रहे हैं। प्रति प्याऊ पांच लाख रुपये तक खर्च हुआ। 51 वार्डों में 300 प्याऊ का निर्माण कराया है, इनमें से तीन दर्जन प्याऊ खराब हो चुके हैं। जो प्याऊ खराब पड़े हैं, उनमें से किसी की टंकी क्षतिग्रस्त है तो किसी प्याऊ के बोरिग का बोरवेल फेल हो गया। खराब मोटर पंप की मरम्मत कराने में नगर निगम के अधिकारी उदासीन बने हैं। खराब प्याऊ की जानकारी तक निगम के पास नहीं। नतीजा, लोगों को जलापूर्ति संकट से जूझना पड़ रहा है।

इन मोहल्ले में प्याऊ से नहीं निकल रहा पानी

वार्ड 31 के तिलकामांझी चौक पर पांच लाख रुपये की लागत से तीन वर्ष पहले प्याऊ का निर्माण कराया गया था, लेकिन घटिया बोरवेल की वजह से बोङ्क्षरग फेल हो गया। बीते डेढ़ वर्ष से प्याऊ बंद पड़े हैं। इससे तिलकामांझी हटिया आने वाले लोग पेयजल सुविधा से वंचित हो गए हैं। वहीं पुलिस लाइन मार्ग पर चार वर्ष से प्याऊ का बोङ्क्षरग फेल हो चुका है। पार्षद हंसल ङ्क्षसह की शिकायत बाद भी निगम ने दुरुस्त नहीं कराया। यहां कई मोहल्लों में पानी की भीषण समस्या उत्पन्न हो गई है। प्याऊ और चापाकल भी खराब पड़े हैं। लालबाग, तिलकामांझी हटिया रोड और रेल पटरी के पास झोपड़पट्टी में पानी का सर्वाधिक संकट उत्पन्न हो गया है। गर्मी में पानी के इस भीषण संकट से जूझने को लोग मजबूर हैं। वार्ड 34 कब्रिस्तान के समीप प्याऊ का मोटर बदलने के लिए कई बार आवेदन दिए। इसके बाद भी निदान नहीं हुआ। राईनबाग मोहल्ले में प्याऊ से कम प्रेेशर में पानी निकल रहा है। वार्ड 26 के सुर्खीकल मोहल्ले में प्याऊ खराब पड़े हैं। पार्षद संजय सिन्हा ने कहना है कि वार्ड 21 में शंकर टॉकिज व दिगंबर सरकार लेन में एक-एक प्याऊ खराब होने से स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों को परेशानी हुई है। जब्बारचक और जिला स्कूल मार्ग का प्याऊ खराब पड़ा है। पार्षद दिनेश तांती ने बताया कि भीखनपुर गुमटी नंबर दो में खराब प्याऊ को निगम तीन माह से दुरुस्त नहीं करा पा रहा है।

खराब प्याऊ को दुरुस्त कराया जा रहा है। उपनगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा के स्तर से जलकल निरीक्षक को प्याऊ का सर्वे कराया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट मिलने पर दुरुस्त कराया जाएगा।

प्रफुल्ल चंद्र यादव, प्रभारी नगर आयुक्त  

chat bot
आपका साथी