डीएम की दो टूक, साफ-सफाई के मामले में नहीं चलेगी लापरवाही

डीएम सुब्रत कुमार सिंह ने नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव को दो टूक कहा है शहर की साफ सफाई व जलजमाव के मामले में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 02:22 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 02:22 AM (IST)
डीएम की दो टूक, साफ-सफाई के मामले में नहीं चलेगी लापरवाही
डीएम की दो टूक, साफ-सफाई के मामले में नहीं चलेगी लापरवाही

भागलपुर। डीएम सुब्रत कुमार सिंह ने नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव को दो टूक कहा है, शहर की साफ-सफाई व जलजमाव के मामले में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं चलेगी। डीएम गुरुवार को समाहरणालय स्थित समीक्षा भवन में नगर निगम व बुडको द्वारा संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति और नगर निगम क्षेत्र में साफ-सफाई व जलजमाव की समस्या के निवारण के लिए किए जा रहे कार्यो की विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा के दौरान यह बात सामने आया कि भागलपुर को चार जोन में विभक्त कर साफ-सफाई का कार्य कराया जा रहा है। सफाई कार्य में संलग्न श्रमिको की संख्या कम होने के कारण कुछ वार्डो में साफ-सफाई कार्य प्रभावित हो रहा है। इस संबंध में विभागीय मार्गदर्शन के लिए आवश्यक कारवाई का निर्देश दिया गया है। बैठक में उपस्थित नगर आयुक्त को साफ-सफाई की बेहतरीन व्यवस्था के लिए अविलंब आवश्यक कारवाई करने का निर्देश दिया गया। बैठक में जलजमाव की समस्या के समाधान के लिए किए जा रहे प्रयासों समीक्षा क्रम में यह बात सामने आया के जलजमाव से मुख्य रूप से भोलानाथ पुल, बौंसी पुल, सैंडिस कंपाउंड का मुख्य द्वार, गोला घाट आदि क्षेत्र प्रभावित हो रहा है। जलजमाव के निस्तारण के डिसलिंटिंग मशीन का उपयोग किया जा रहा है। भोलानाथ पुल में जलजमाव के निस्तारण के लिए पंपिंग सेट भी स्थापित किया गया है। डीएम ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि जलजमाव की समस्या के निवारण के लिए मुकम्मल व्यवस्था के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाए एवं जलजमाव की समस्या के समाधान के लिए किए जा रहे कार्यो में और तेजी लाई जाए। उन्होंने इसके स्थायी निदान के लिए नाला निर्माण का प्रस्ताव विभाग को भेजें। डीएम ने कूड़ा निस्तारण की लचर व्यवस्था को लेकर सिटी मैनेजर को डांट पिलाई। उन्होंने कहा कि कूड़ा निस्तारण के लिए डंपिंग ग्राउंड है तो कूड़ा जहां-तहां क्यों गिराया जा रहा है। कूड़ा हर हाल में डंपिंग ग्राउंड में गिराएं। अगर जगह कम पड़ रही है तो और भी जगह जमीन की खरीद करें। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजें। नगर विकास विभाग ने इसके लिए निर्देश भी दिया है। अगर जहां-तहां कूड़ा गिराया गया तो कार्रवाई होगी। कूड़ा हर हाल में डंपिंग ग्राउंड में गिराएं। इसके लिए ठोस व्यवस्था करें। बैठक में नगर निगम द्वारा संचालित योजनाओ की अद्यतन स्थिति की भी विस्तृत समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री गली नली पक्कीकरण योजना के तहत लक्ष्य के विरुद्ध 306 योजना पूर्ण कर ली गई है। निर्देशित दिया गया कि पूर्ण हो चुकी योजनाओं की वर्तमान स्थिति का भौतिक सत्यापन कर लिया जाए, भौतिक सत्यापन क्रम में ऐसे वार्ड को प्राथमिकता दिया जाए, जहा जलजमाव की समस्या परिलक्षित होती हो। सत्यापन क्रम में संबंधित अभियंता को भी उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया। समीक्षा क्रम में मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के तहत क्रमश : 17 योजना, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत 12 सामुदायिक शौचालय एवं 14वें वित्त आयोग अंतर्गत लक्ष्य के विरुद्ध 122 योजना पूर्ण पाया गया है। शेष योजनाओं को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है।

..................

बुडको के अभियंता को लगाई फटकार

डीएम ने बुडको के अभियंता को फटकार लगाते हुए कहा कि गलत तरीके से कराया जा रहा है काम, कब पानी पिलाओगे, सिर्फ सड़क खोदने से काम नहीं चलेगा। डीएम ने समीक्षा के पूर्व एक्सपर्ट को बुला रखा था। उन्होंने कहा कि पाइप बिछाने के पहले बालू जमीन के अंदर डाला जाए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो पाइप के साथ सड़क धसने की संभावना रहेगी। वहीं बुडको द्वारा बनाए जा रहे नाला निर्माण को लेकर भी डीएम ने फटकार लगाई। मेयर सीमा साहा ने शिकायत की कि बुडको जैसे-तैसे शहर में नाला का निर्माण करा रहा है। उन्होंने फर्जी ट्रेड लाइसेंस की जांच में लापरवाही लेकर अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी। इसकी अविलंब जांच कर दोषी पर कार्रवाई करें। बैठक में मेयर सीमा साहा, उप मेयर राजेश वर्मा संचालित योजनाओ के क्रियान्वयन एवं साफ-सफाई, जलजमाव की समस्या से निवारण के संबंध में सुझाव दिए। बैठक में उप विकास आयुक्त सुनील कुमार, अपर समाहर्ता राजेश झा राजा, अनुमंडल पदाधिकारी आशीष नारायण सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी