रात में निकले डीएम-एसपी, चार अवैध बालू लोडेड वाहन जब्त, चालक गिरफ्तार

बांका जिला में बालू के चल रहे अवैध कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए डीएम एससी ने संयुक्‍त रूप से अभियान चलाया। जिसमें उन्‍होंने चार अवैध बालू लोड वाहन को सिर्फ जब्‍त किया बल्कि चालक को भी गिरफ़तार किया है। इस अभियान से अवैध कारोबारियों में हड़कंप व्‍याप्‍त है।

By Amrendra TiwariEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 05:16 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 05:16 PM (IST)
रात में निकले डीएम-एसपी, चार अवैध बालू लोडेड वाहन जब्त, चालक गिरफ्तार
खनन विभाग की भूमिका संदिग्ध, डंप बानू जब्त

बांका, जेएनएन। डीएम सुहर्ष भगत एवं एसपी  अरविंद कुमार गुप्ता ने सोमवार की रात लगभग आधे दर्जन प्रतिबंधित बालू घाट पर छापेमारी की। जिसमें हाइवा समेत चार वाहन को जब्त किया। छापेमारी में तारडीह गांव के एक प्राइवेट विद्यालय के समीप एक अवैध बालू लदी हाइवा, एक ट्रैक्टर एवं एक लोडर को जब्त किया । साथ ही मौके से एक ट्रैक्टर चालक रजौन थाना क्षेत्र के डुमरिया गांव निवासी जीतू ङ्क्षसह को गिरफ्तार कर लिया। जबकि कुल्हडिय़ा चौक के समीप से एक अवैध बालू लदा ट्रैक्टर को भी जब्त किया ।

बताया जा रहा है कि तारडीह गांव के प्राइवेट स्कूल के समीप पिछले कुछ दिनों से अवैध बालू डंप कर हाइवा एवं ट्रक पर लोड़ दिया जा रहा था । यह गोरखधंधा बालू माफिया स्कूल की आड़ में कर रहा था ।

ज्ञात हो कि घोघा बीयर से सिंहनान घाट तक नदी में बालू उत्खनन करने पर उच्च न्यायालय द्वारा रोक है । लेकिन सक्रिय बालू माफिया वासुदेवपुर, बीरमा, खंजरपुर, राजापुर, भदरिया, तारडीह आदि प्रतिबंधित बालू घाट से चोरी छिपे अवैध बालू खनन में लगे हुए है । बीरमां नदी के समीप रजौन के अलावा भागलपुर जिला के जगदीशपुर एवं सजौर थाना क्षेत्र का सीमा है ।

इसी थाना क्षेत्र का लाभ लेकर भागलपुर के टहसूर सहित आसपास गांव के बालू माफिया बेखौफ होकर अमरपुर एवं रजौन थाना क्षेत्र के सीमा में आकर अवैध खनन कर चले जाते हैं । पांच वर्ष पूर्व तत्कालीन डीआईजी के नेतृत्व में सैदपुर, टहसूर, वीरमा सहित आसपास के घाटों पर छापेमारी कर दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर को नदी से जब्त किया था । जिसके कारण काफी दिनों तक अवैध खनन रूका था। लेकिन बालू माफिया एक बार फिर सक्रिय होकर अवैध खनन में लगे हुए । जिसमें अमरपुर थाना क्षेत्र के लगभग आधे दर्जन से अधिक सक्रिय बालू माफिया की भी इन बालू से साठगांठ है । कुछ लोगों ने खनन की भूमिका को भी संदिग्ध बताया है।

chat bot
आपका साथी