शक्षणिक गुणवत्ता में सुधार को लेकर डीएम ने किया स्कूल का निरीक्षण

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने स्कूलों के शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार को लेकर राय हरिमोहन ठाकुर बहादुर उच्च विद्यालय बरारी का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 02:23 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 03:04 PM (IST)
शक्षणिक गुणवत्ता में सुधार को लेकर डीएम ने किया स्कूल का निरीक्षण
शक्षणिक गुणवत्ता में सुधार को लेकर डीएम ने किया स्कूल का निरीक्षण

भागलपुर। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने स्कूलों के शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार को लेकर बुधवार को राय हरिमोहन ठाकुर बहादुर उच्च विद्यालय बरारी का औचक निरीक्षण किया। मौके पर माध्यमिक और इंटर के शिक्षकों की उपस्थिति पंजी की जांच की। इस क्रम में तीन से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं के छुट्टी पर चले जाने पर उन्होंने कड़ी आपत्ति जताई। रूटीन की जांच के क्रम में उन्होंने चौथी घंटी में गणित की पढ़ाई होनी थी पर वहां फिजिकल शिक्षक क्लास रहे थे। डीएम ने लिपिक से जब अन्य पंजी की जांच की तो बताया गया कि सभी रजिस्टर स्कूल की प्राधानाचार्या रखती हैं।

जिलाधिकारी ने विज्ञान विषय की शिक्षिकाओं के साथ रसायन, जीव विज्ञान एवं भौतिकी के प्रयोगशालाओं की भी जांच की मौके पर उन्होंने संबंधित शिक्षिकाओं से विषय संबंधि सवाल भी किए। जिसका जबाव शिक्षिका ठीक से नहीं दे पाई। लैब में उपकरणों पर धूल देख कर उन्होंने कहा प्रायोगिक कक्षाएं होती है अथवा नहीं। उन्होंने पुस्तकालय के निरीक्षण के क्रम में पुस्तक निर्गत पंजी की भी जांच की। विद्यालय में इंटर की पढ़ाई शुरू नहीं होने के बाद भी वहां चार-चार अतिथि शिक्षिकाओं की पदस्थापना पर डीएम ने सवाल खड़ा किया और उसे जरुरतमंद स्कूलों में भेजे जाने की बात कही।

अभी मतदाता सूची में चल रहे विशेष पुनरीक्षण को लेकर स्कूल के बीएलओ द्वारा किए जा रहे कार्य की भी उन्होंने समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। मौके पर एसडीएम आशीष कुमार एवं ट्रेनी आइएएस भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी