दोगच्छी बाइपास के पास गंदगी देख भड़के डीएम, कूड़ा हटाने का निर्देश

भागलपुर। शहरी क्षेत्र के कचरे से बाइपास मार्ग को निजात नहीं मिल पाई है। इस बीच डीएम की नजर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 01:44 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 01:44 AM (IST)
दोगच्छी बाइपास के पास गंदगी देख भड़के डीएम, कूड़ा हटाने का निर्देश
दोगच्छी बाइपास के पास गंदगी देख भड़के डीएम, कूड़ा हटाने का निर्देश

भागलपुर। शहरी क्षेत्र के कचरे से बाइपास मार्ग को निजात नहीं मिल पाई है। इस बीच डीएम की नजर निगम की बदहाल व्यवस्था पर पड़ गई। सड़क किनारे गंदगी व कचरे में सुलग रही चिगारी देख डीएम भड़क गए। उन्होंने नगर निगम से अविलंब कूड़ा हटाने के निर्देश दिए।

डीएम सुब्रत कुमार सेन मंगलवार को शाहकुंड प्रखंड में पंचायत चुनाव की तैयारी का जायजा लेने जा रहे थे। इस दौरान दोगच्छी चौक व बाइपास के किनारे गंदगी पर नजर पड़ी। यह देखते ही डीएम ने नगर आयुक्त को साफ-सफाई का निर्देश दिया। इसके बाद नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव, सिटी मैनेजर रवीश चंद्र वर्मा व स्वास्थ्य शाखा प्रभारी जयप्रकाश यादव दोगच्छी चौक पहुंचे। वहां कूड़े में आग तो नहीं मिली, लेकिन नगर आयुक्त ने सड़क किनारे कूड़ा उठाव का स्वास्थ्य शाखा प्रभारी को निर्देश दिया।

---------------------

जिला प्रशासन की पाबंदी, फिर भी अवैध तरीके से गिराया जा रहा कूड़ा

बाइपास सड़क किनारे अवैध तरीके से कूड़ा गिराने के मामले को डीएम सुब्रत कुमार सेन ने गंभीरता से लिया है। मंगलवार को नगर आयुक्त को पत्र भेजकर दोषियों पर कार्रवाई का निर्देश दिया है। यहां बार-बार पाबंदी के बाद अवैध तरीके से कूड़ा डंप किया जा रहा है। एनएचएआई मुंगेर के परियोजना प्रबंधक ने भी कई बार उक्त पथ पर कूड़ा नहीं गिराने पर आपत्ति दर्ज कराई थी। बावजूद इसके कूड़ा डंप करने के साथ उसमें आग लगाकर पर्यावरण को प्रदूषित किया जा रहा है। इस प्रकार के अवैध क्रियाकलाप में संलिप्त दोषी कर्मियों व पदाधिकारियों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्रवाई कर प्रतिवेदन मांगा गया है।

------------

लाजपत पार्क मार्ग की बदहाली पर निगम मौन

नगर निगम ने सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए चार जोनल प्रभारी, इन पर निगरानी के लिए दो वरीय जोनल प्रभारी बनाया गया है। इसके बावजूद शहर की सफाई चरमरा गई है। स्वास्थ्य शाखा के प्रभारियों के बीच समन्वय की कमी का खामियाजा शहरवासी को भुगतना पड़ रहा है। जोनल प्रभारी को अपने क्षेत्र से कूड़ा उठाव कर कनकैथी डंपिग ग्राउंड में पहुंचाना है। लेकिन, गाड़ियों में ईधन बचाने के चक्कर में लाजपत पार्क मार्ग को डंपिग स्थल बना दिया गया है। वार्ड के कूड़े को पार्क मार्ग में जमा किया जा रहा है। जबकि इस कूड़े को डंपिग स्थल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी जोनल प्रभारी की है। करीब 200 मीटर की दूरी तक कचरा पसरा हुआ है। बारिश से लाजपत पार्क मार्ग की सूरत बिगड़ गई है। लोगों को कीचड़ से पटी सड़क से होकर आवागमन करना पड़ रहा है।

---------------

डंपिग ग्राउंड में पोकलेन से बनाया जा रहा रास्ता

कनकैथी डंपिग ग्राउंड में कचरा गिराने के लिए जगह नहीं होने से मंगलवार को वाहनों के आवागमन की समस्या रही, लेकिन देर शाम पोकलेन से कचरा हटाना शुरू कर दिया गया है। जिससे कंपेक्टर के माध्यम से डपिग ग्राउंड में कूड़ा डंप किया जा सका।

chat bot
आपका साथी