Bhagalpur Crime: डीएम का फर्जी ईमेल आइडी बनाकर गोपालपुर के बीडीओ से मांगे इतने रुपये

साइबर अपराधियों का मनोबल बढ़ता ही जा रहा है। एक दिन पूर्व बांका डीएम का फर्जी फेसबुक मामले का पता चला था।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 04:12 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 04:12 PM (IST)
Bhagalpur Crime: डीएम का फर्जी ईमेल आइडी बनाकर गोपालपुर के बीडीओ से मांगे इतने रुपये
Bhagalpur Crime: डीएम का फर्जी ईमेल आइडी बनाकर गोपालपुर के बीडीओ से मांगे इतने रुपये

भागलपुर, जेएनएन। जिले में साइबर ठगों की सक्रियता बढ़ गई है। छोटे-मोटे लोगों की जगह अब बड़े अधिकारियों के नाम से फर्जी ईमेल आइडी बनाकर रुपये की मांग की जा रही है। ताजा मामला डीएम से जुड़ा है। डीएम प्रणव कुमार के नाम से साइबर ठगों ने फर्जी ईमेल आइडी बनाकर गोपालपुर के बीडीओ से रुपये की मांग की गई है। डीएम के आदेश पर जिला नजारत शाखा के प्रभारी त्रिलोकी नाथ सिंह ने जोगसर थाने में अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। आइटी एक्ट की धारा में केस दर्ज किया गया है।

ईमेल मिलते ही बीडीओ ने डीएम को कराया पूरे मामले से अवगत

साइबर ठग ने डीएम के फर्जी ईमेल आइडी से गोपालपुर बीडीओ से रुपये की मांग की। गोपालपुर बीडीओ ने तत्काल डीएम से संपर्क साधकर पूरी जानकारी दी। उन्होंने मैसेज का स्क्रीन शॉट डीएम को भेजा। डीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

लॉ एंड ऑर्डर इंस्पेक्टर को दिया जांच का जिम्मा

एसएसपी ने मामले की जांच का जिम्मा लॉ एंड ऑर्डर के इंस्पेक्टर को दिया है। इंस्पेक्टर ने मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस टेक्निकल सेल की मदद ले रही है। साइबर ठग इसके पहले भी कई लोगों से पैसे की मांग कर चुका है। कई चिकित्सक, कुलपति, प्राचार्य आदि के नाम से ईमेल आइडी बनाकर रुपये की मांग की गई है।

थानों में दर्ज हैं दर्जनों वारदात

जिले के थानों व पुलिस चौकी में दर्जनों ऐसी वारदात दर्ज हैं। जिसमें साइबर ठगों के बारे में पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। इन मामलों में पुलिस केस दर्ज करने में भी आनाकानी करती है। दरअसल ऐसे मामलों की जांच पूर्ण रुप से तकनीक पर निर्भर करते हैं। लेकिन थानों में तैनात ज्यादातर अफसर तकनीक के मामलों में पिछड़े हुए हैं। जिस वजह से उनके लिए जांच बड़ी मुश्किल होती है। वहीं जिले के साइबर सेल में ऐसे मामलों की भरमार है।

chat bot
आपका साथी