मुंगेर के सरकारी अस्पतालों में दीदी की रसोई से बढ़ेगी मरीज की इम्युनिटी, स्वजनों को भी मिलेगा भोजन

मुंगेर के सरकारी अस्पतालों में दीदी की रसोई से भोजन की आपूर्ति होगी। जीविका दीदी की रसोई खुलने से मरीजों के साथ-साथ मरीज के स्वजनों को भी भोजन के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। मरीजों को जहां अस्पताल में मेन्यू के मुताबिक मुफ्त भोजन कराई जाएगी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:08 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:08 PM (IST)
मुंगेर के सरकारी अस्पतालों में दीदी की रसोई से बढ़ेगी मरीज की इम्युनिटी, स्वजनों को भी मिलेगा भोजन
मुंगेर के सरकारी अस्पतालों में दीदी की रसोई से भोजन की आपूर्ति होगी।

 संवाद सूत्र हवेली खडग़पुर (मुंगेर)। जीविका दीदी के रसोई का गुरुवार को शुभारंभ किया गया। पहले दिन खडग़पुर अस्पताल के आठ मरीजों को अस्पताल मेनू के हिसाब से भोजन कराया गया। खडग़पुर अस्पताल परिसर में जीविका दीदी की रसोई खुलने से मरीजों के साथ-साथ मरीज के स्वजनों को भी भोजन के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। मरीजों को जहां अस्पताल में मेन्यू के मुताबिक मुफ्त भोजन कराई जाएगी तो वहीं इनके स्वजनों से खाने की तय राशि लेकर स्वजनों को भोजन कराया जाएगा। दूरदराज से अपना इलाज कराने आए मरीजों के स्वजनों को भोजन के लिए अब इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा।

दीदियों को मिला रोजगार

कुसुम श्री संस्था की ओर से प्रशिक्षित इस रसोई में 10 प्रशिक्षित जीविका दीदी काम करेगी। इस कार्य से बेरोजगार दीदियों को रोजगार भी मिला है। फिलहाल पांच दीदीयां काम कर रही है। अभिलाषा सीएलएफ द्वारा यह रसोई संचालित हो रहा है।

सभी खाद्य-समान दर पर मिलेंगे

चाय पांच रुपये प्रति कप। पूरी सब्जी 30 रुपया प्लेट। सत्तू पराठा व आलू पराठा 15 रुपये प्रति पीस। शाकाहारी थाली 40 रुपये प्रति प्लेट। स्पेशल थाली 60 रुपये प्लेट। चिकन चावल 80 रुपये प्लेट। अंडा चावल 50 रुपया प्लेट। भेज पकोड़ा व चाय 30 रुपये प्रति प्लेट। ब्रेड पकोड़ा व चाय 20 रुपया प्लेट। रोटी सब्जी 30 रुपये प्रति प्लेट। ब्रेड आमलेट 30 रुपये प्रति प्लेट। मसाला मैगी 20 रुपये प्लेट। दही 20 रुपया प्रति प्लेट। पानी, कोल्ड ङ्क्षड्रक्स, बिस्कुट, भुजिया ङ्क्षप्रट दर पर।

रविवार को विधिवत होगा शुभारंभ

इस संबंध में जीविका के बीपीएम अंजू कुमारी ने बताया कि दीदी की रसोई का पूजा पाठ कर कार्य शुभारंभ कर दिया गया है। प्रथम दिन गुरुवार को कुल आठ मरीजों को अस्पताल मेन्यू के मुताबिक भोजन करवाया गया है। अन्य लोग भी मूल्य तालिका के निर्धारित राशि देकर भोजन वह नाश्ता कर सकते हैं। रविवार को जिलाधिकारी इसका शुभारंभ करेंगे।

chat bot
आपका साथी