बोले उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस से वैक्सीनेशन में आएगी तेजी, दिए यह निर्देश

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग और नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से टीका एक्सप्रेस के तहत अभियान को शुरू किया गया है। शुरुआत में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 11:51 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 11:51 AM (IST)
बोले उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस से वैक्सीनेशन में आएगी तेजी, दिए यह निर्देश
बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, जिन्‍होंने कटिहार में कोरोना की स्थिति का जायजा लिया।

संवाद सहयोगी, कटिहार। कोरोना टीकाकरण अभियान की गति को और तेज करने की कोशिश की जा रही है। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि टीका एक्सप्रेस के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में वैक्सीनेशन में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड में टीका एक्सप्रेस वैन को भेजा जाएगा। शहरी क्षेत्रों को जोन में बांटकर प्रत्येक वैन से प्रतिदिन 200 लोगों को टीका दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग और नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से टीका एक्सप्रेस के तहत अभियान को शुरू किया गया है। शुरुआत में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। दूसरे चरण में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को भी टीका एक्सप्रेस अभियान के तहत टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए यह व्यवस्था पूर्व में शुरू की गई है। अब इसे शहरी क्षेत्रों में भी शुरू किए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में वार्डवार माइक्रो प्लान तैयार कर टीकाकरण किया जाएगा। इस बाबत राज्य के सभी नगर आयुक्त, नगर परिषद् और नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारियों को प्राथमिकता के साथ टीका एक्सप्रेस से वैक्सीनेशन अभियान चलाए जाने का निर्देश दिया गया है।

स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज योजना से कटिहार शहर को मिलेगी जल-जमाव से मुक्ति

शहर में जल-जमाव की समस्या अब स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज योजना से दूर होगी। जल जमाव से स्थायी समाधान की दिशा में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के विशेष पहल पर जिले को स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज योजना के रूप में एक बड़ी सौगात मिली है। शहर के स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज योजना फेज-1 की विस्तृत जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य शहर के जल निकासी का विस्तृत प्रबंधन विकसित करना है। इससे कटिहार शहर के जल-जमाव की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कुल 25.477 किलोमीटर स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज का निर्माण कराया जाना है, जिसमें तीन आउटफॉल रोजीत आउटफॉल, कोसी प्रोजेक्ट आउटफॉल और कारी कोशी आउटफॉल का निर्माण प्रस्तावित है। इस योजना के क्रियान्वयन पर 220 करोड़ 50 लाख 92 हजार रुपये की लागत आएगी तथा योजना का भौतिक कार्य 36 महीनों में पूर्ण होगा। कटिहार जिले के लिए बहुप्रतीक्षित एवं महत्वाकांक्षी परियोजना को मंगलवार को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इस योजना के क्रियान्वयन हेतु बुडको को कार्यकारी एजेंसी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोगों को बेहतर नगरीय सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में सतत प्रयत्नशील है। नगर विकास एवं आवास विभाग के स्तर से साफ-सफाई, जल निकासी, जल-जमाव के मामलों पर प्रतिबद्धता के साथ पूरी संवेदनशीलता और मुस्तैदी से काम चल रहा है।

chat bot
आपका साथी