पहले फ्रैंड रिक्वेस्ट... फ‍िर नंबर का आदान-प्रदान... वीडियो कॉल, और आप हो गए न्‍यूड, फ‍िर...

पहले इंटरनेट साइट पर आपको फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजती स्वीकार करते ही करती वीडियो कॉल झांसे में आते ही जल्द न्यूड करा उसकी कर लेती रिकार्डिंग। झांसे में आते ही वीडियो क्लिप इंटरनेट पर वायरल करने की देती धमकी। लोकलाज से बचने को अक्सर शिकार लोग करते हैं जेल ढीली।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 08:19 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 05:58 AM (IST)
पहले फ्रैंड रिक्वेस्ट... फ‍िर नंबर का आदान-प्रदान... वीडियो कॉल, और आप हो गए न्‍यूड, फ‍िर...
साइबर विषकन्याओं के पैतरे खतरनाक, फिसले तो झेलेंगे परेशानी

जागरण संवाददाता, भागलपुर। साइबर शातिर के गैंग में शामिल विषकन्याओं ने लोगों को ठगने का नया तरीका इजाद कर लिया है। गैंग की विष कन्याएं व्हाट्सएप पर पहले दोस्ती गांठने के लिए संदेशा भेजती हैं। आप यदि उन कन्याओं के झांसे में आ गए तो समझिए फंस गए जाल में। अक्सर लोग इन विष कन्याओं के झांसे में आ ही जा रहे हैं। उनका भेजा संदेशा आपने स्वीकार किया कि वह वीडियो काल करेगी। इस दौरान उनकी चिकनी-चुपड़ी रोमांस भरी बातें कर आपकों झांसे में ले लेंगी। फिर सेक्सी बातें कर आपको चंद मिनटों में न्यूड भी करा लेगी। आप न्यूड हुए उधर वह आपके वीडियो को रिकार्ड कर लेगी। ऐसा होने के बाद वह सेक्सी बातों से निकलकर आपको ब्लैकमेल करने वाली रूप में सामने आ जाएगी। जी हां साइबर शातिर के गैंग में विष कन्याओं ने ऐसे ही तरीके इजाद कर झांसे में आए लोगों को मोटी रकम की ना सिर्फ चपत लगा रही है बल्कि उन्हें घोर मानसिक तनाव में भी डाल दे रही है। लोकलाज और इज्जत नीलाम होने से बचने के लिए झांसे में आकर न्यूड हो वीडियो रिकार्ड करा चुके लोग उन विष कन्याओं की मांगे पूरी करते हैं। एक चालाकी विष कन्याएं यह करती हैं कि पहले उनसे कम रुपये की डिमांड करती है, जिसे वह सहजता से पूरी कर देते हैं। एक बार रकम उनके खाते में भेजते ही वह अपनी डिमांड बढ़ाने लगती। आनाकानी करने पर न्यूड वीडियो इंटरनेट पर वायरल करने की धमकी देती हैं।

जोगसर थाना क्षेत्र निवासी एक चिकित्सक को दो माह पूर्व फ्रैंड रिक्वेस्ट ऐसे ही एक विष कन्या का आया। उसे स्वीकार करने के बाद व्हाट्सएप्प नंबर का आदान-प्रदान हुआ। फिर चंद घंटों में ही वीडियो काल कर ऑनलाइन न्यूड की नौबत भी आ गई। पत्नी से तनावपूर्ण रिश्ते के कारण अलग रहते हुए चिकित्सक झांसे में आ गए। उनसे युवती ने न्यूड वीडियो क्लिप इंटरनेट पर वायरल करने के नाम पर मोटी रकम वसूल ली थी। वहीं, मोजाहिदपुर थाना क्षेत्र के गुड़हट्टा-अलीगंज रोड निवासी एक अनाज व्यवसायी भी ऐसी विषकन्या के झांसे में आकर अपनी जेब ढीली कर चुके हैं। उक्त व्यवसायी ने युवती के भेजे गए अकाउंट नंबर पर रकम भेज चुका है।

ऐसे करें बचाव

साइबर एक्सपर्ट शुभम दुबे कहते हैं कि किसी भी अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को अपने सोशल साइट फेस पर कदापि स्वीकार नहीं करें। अलबत्ता यदि किसी अनजान नंबर से वीडियो काल आए तो उसे भी कतई रिसीव ना करें। बल्कि कॉल समाप्त होने के बाद उसकी तहकीकात करने की कोशिश करें। उसकी जानकारी अपने नजदीकी थाने में या साइबर सेल में तुरंत दें। इस तरह की ठगी के शिकार होने पर भी उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें।

chat bot
आपका साथी