गुरिल्ला जोन में हिसा फैलाने की फिराक में माओवादी

पूर्वी बिहार में माओवादी अपने कथित गुरिल्ला जोन भागलपुर बांका मुंगेर जमुई लखीसराय खगड़िया में हिसा फैलाने की फिराक में हैं। पिछले दिनों जमुई के झाझा मानिकथान इलाके से 40 किलोग्राम विस्फोटक की बरामदगी से सनसनी फैल गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 08:42 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 08:42 AM (IST)
गुरिल्ला जोन में हिसा फैलाने की फिराक में माओवादी
गुरिल्ला जोन में हिसा फैलाने की फिराक में माओवादी

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। पूर्वी बिहार में माओवादी अपने कथित गुरिल्ला जोन भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, खगड़िया में हिसा फैलाने की फिराक में हैं। पिछले दिनों जमुई के झाझा मानिकथान इलाके से 40 किलोग्राम विस्फोटक की बरामदगी से सनसनी फैल गई है। अर्धसैनिक बलों और स्थानीय पुलिस बल की संयुक्त सर्च ऑपरेशन में यह बड़ी सफलता मिली है। खुफिया महकमे ने पार्टी दस्ते के चुनाव में हिसा फैलाने की काली योजना को लेकर दो माह पूर्व अपनी रिपोर्ट देकर अलर्ट किया था।

गिरीडीह से मिला है कुमुक

हार्डकोर नक्सली पिंटू राणा और सीतो कोड़ा से जुड़े स्थानीय नक्सलियों को गिरीडीह से पहुंचे नक्सलियों के हिरावल दस्ते से कुमुक मिलने की बात कही जा रही है। वहां से माओवादी अपने अग्रिम दस्ते के सदस्यों को जमुई के सोनो और चरका पत्थल में प्रवेश कराया है। ऐसी सूचना खुफिया महकमे को मिली है। वहां से ही वन और पहाड़ी क्षेत्र के रास्ते से राणा, कोड़ा, मुर्मू के दस्ते को मजबूत बनाने के लिए अलग-अलग समय में दस्ता पहुंचा है। अर्धसैनिक बलों और स्थानीय पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में माओवादियों की कमर टूटने लगी है। भीम बांध, चरका पत्थल, सोनो, बाका के दुधपनियां, भागलपुर के पीरपैंती-भगैया, लखीसराय, धरहरा, खगड़िया के मोरकाही आदि इलाके में फिर से अपनी दमदार उपस्थिति के लिए माओवादी संगठन को मजबूत कर रहे हैं। इसके लिए शहरी इलाके में मौजूद अपने स्लीपर सेल से भी मदद लिए जाने की बात कही जा रही है। खुफिया टीम की उस रिपोर्ट बाद अर्धसैनिक बलों और जिला बलों के जरिए चुनाव पूर्व सघन अभियान चलाया जा रहा है। नक्सल प्रभावित बूथों और इलाकों में सर्च ऑपरेशन को भी अंजाम दिया जा रहा है।

सर्च ऑपरेशन में बड़ी उपलब्धि

1. 12 अक्टूबर 2020 को 40 किलोग्राम विस्फोटक की बरामदगी जमुई के झाझा मानिकथान गांव से।

2. 5 सितंबर 2020 को मुंगेर में नक्सली मुठभेड़ में पुनीत मंडल, डब्लू चौरसिया, भीम तूरी, कारे खैरा, शंभू तूरी, संजय यादव, बमबम यादव, सुनील तूरी को एसटीएफ ने दबोचा।

chat bot
आपका साथी