Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpur: कोरोना गया नहीं है इसलिए न भूलें ये बातें, बच्चों के साथ-साथ खुद का ऐसे रखें ख्याल

Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpurजिले में कोरोना संक्रमण ने 25 हजार से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया हालांकि अब संक्रमण की रफ्तार न के बार है लेकिन जारी हुई गाइडलाइन के मुताबिक संभावित थर्ड वेब से बचाव के लिए अलर्ट रहने की जरूरत है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:36 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:36 PM (IST)
Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpur: कोरोना गया नहीं है इसलिए न भूलें ये बातें, बच्चों के साथ-साथ खुद का ऐसे रखें ख्याल
Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpur: बच्चों के साथ-साथ खुद भी रहें सावधान

ऑनलाइन डेस्क, भागलपुर। Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpur: स्वास्थ्य विभाग के मंगलवार तक के जारी आंकड़ों के मुताबिक भागलपुर में अब तक कुल 25 हजार 686 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 25 हजार 338 लोग स्वस्थ होकर घर को लौट चुके। जिले में सक्रिय केस महज 41 हैं। वहीं कोरोना संक्रमण के चलते 307 लोग अपनी जान गंवा दी। संक्रमण के नए आंकड़ों की रफ्तार भले ही थमी हो लेकिन संभावित तीसरी लहर को लेकर अलर्ट रहने की जगरूकता और बचाव बेहद जरूरी है।

देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, बिहार में तीसरी वेब को लेकर सरकार की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। सोमवार को वर्चुअल मीटिंग के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी वेब से सचेत और सतर्क रहने की जरूरत है। हमने जैसे पहली और दूसरी लहर से बचाव किया, उससे ज्यादा इस बार हमें तैयार रहना होगा।

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। वैसे बिहार में '6 करोड़ वयस्कों को 6 माह में लगेगा कोरोना का टीका’ अभियान का शुभारंभ किया गया है। 16 और 21 जून को विशेष मेगा शिविर लगाते हुए जिले में 95 हजार लोगों का टीकाकरण भी किया जा चुका है। टीकाकरण से कोरोना संक्रमण की रोकथाम की जा सकती है।

ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों पर ज्यादा प्रभावी हो सकती है। इसलिए उनके लिए विशेष गाइडलाइन जारी की गई है। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की तीसरी लहर इसी साल सितंबर लास्ट और अक्टूबर में आ सकती है।

रहें सावधान, क्योंकि...

कोरोना संक्रमण के वाहक इंसान ही हैं, ऐसे में मास्क लगाना और काम से घर पर लौटने के बाद हाथ पैरों को नियमित रूप से धोना, खुद को सैनिटाइज करने के बाद ही बच्चों से मिलना आदि मुख्य बातों पर ध्यान रखें। बच्चों का इम्यूनिटी सिस्टम कैसे मजबूत हो, खान पान में फास्ट फूड, तले हुए भोजन आदि का सेवन करने से परहेज करें।

ऐसे रखें खुद का और बच्चों का ध्यान

गर्मियों के मौसम में बच्चें ठंडे पानी की जिद ज्यादा करते हैं, ऐसे में उनकी इस जिद को नकारते हुए गर्म पानी का सेवन कराएं और खुद भी गर्म पानी पिएं। फलों का सेवन जैसे संतरे और विटामिन सी युक्त, इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाएं। खांसी, बुखार या अन्य किसी बीमारी पर तत्काल चिकित्सक की सलाह लें।

ये जरूर सुनिश्चित करें कि जल्द से जल्द घर के सभी वयस्क और बुजर्गों के टीकाकरण हो जाए, अपनी बारी आने पर टीका जरूर लें। टीकाकरण को लेकर चल रही अफवाहों से बचें। 

गौरलतब हो कि भागलपुर, लखीसराय सहित बिहार के अन्य जिलों में कोरोना संक्रमण के चलते कई बच्चे संक्रमित हुए और कई की मौत हो गई। 

chat bot
आपका साथी