Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpur: JLNMCH ने शुरू की तैयारी, 10 दिनों में ऑक्सीजन प्लांट लग जाएगा

Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpur जेएलएनएमसीएच में नीकु-पीकू वार्ड के लिए मांगे गए कई चिकित्सकीय उपकरण। अस्‍पताल प्रशासन ने सरकार से शिशु रोग विभाग के लिए कई उपकरणों की मांग की है। साथ ही कई आवश्‍यक दवाई भी मांगे गए।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:45 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:45 AM (IST)
Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpur: JLNMCH ने शुरू की तैयारी, 10 दिनों में ऑक्सीजन प्लांट लग जाएगा
जेएलएनएमसीएच में कोरोना वायरस से बचाव की तैयारी की जा रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Covid 19 Third wave Alert in Bhagalpur: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए भागलपुर के विभिन्‍न अस्पतालों में तैयारी की जा रही है। अब तक माना जा रहा है कि तीसरी लहर में ज्यादातर बच्चे प्रभावित होंगे, इसलिए पहले बच्चों को बचाने के लिए नीकु-पीकू वार्ड में तैयारी की जा रही है।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. असीम कुमार दास ने कहा कि शिशु रोग विभाग के लिए कई उपकरणों की मांग सरकार से की गई है। साथ ही आवश्यक दवाओं की सूची देकर मांग की गई है। उन्होंने कहा कि लिक्विड ऑक्सीजन की व्यवस्था अस्पताल में हो चुकी है। 10 दिनों में अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का भी निर्माण पूरा हो जाएगा। इससे 80 बेड के मरीजों को पाइप लाइन के जरिए ऑक्सीजन दिए जाएंगे।

कोरोना से बचने के लिए सावधानी बरतें : फिजिसियन डॉ आरपी जायसवाल ने कहा कि अगर कोविड नियमों का पालन नहीं किया गया तो बच्चे क्या बड़े भी कोरोना से नहीं बचेंगे। मास्क लगाना इसलिए जरूरी है कि हाथ बराबर मुंह के पास जाता है। इसके अलावा सामने बैठने वाले व्यक्ति को खांसी होती है तो वायरस से बचेंगे। इसके अलावा मास्क एलर्जी से भी बचाएगा। जैसे दमा, साइनस आदि रोग से। सैनिटाइजर हाथों में लगाने से वायरस का खतरा कम रहेगा। हाथ के सम्पर्क में कई वस्तुएं आती हैं। इसलिए सैनिटाइज करना आवश्यक है। भोजन करने के पहले कोई भी साबुन से हाथ की सफाई कर लें। इसके अलावा शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने से ही कोरोना फैल रहा है। किसी के खांसने से वायरस दो गज की दूरी तक जाता है। अगर शारीरिक दूरी का नियमित पालन करेंगे तो कोरोना से बचेंगे।

जिले में मिले पांच कोरोना मरीज

जिले में बुधवार को पांच कोरोना संक्रमित मिले हैं। सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने बताया कि शहर के श्रीराम हॉस्पिटल में 49 साल का अधेड़ व तिलकामांझी में 21 साल का युवक कोरोना संक्रमित मिला है। इसके अलावा कहलगांव के विक्रमशिलानगर में 35 साल का युवक, सुल्तानगंज प्रखंड के कोलगामा में 26 साल का युवक और नवगछिया के कदवा में 43 साल का युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। सक्रिय मरीजों की संख्या 45 है। रिकवरी रेट 98.62 फीसद है।

chat bot
आपका साथी