Coronavirus Second wave: कटिहार में अब भी लोगों में नहीं दिख रही सजगता, प्रशासनिक चौकसी भी नदारद

Coronavirus Second wave कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन लोग अब भी लापरवाह दिख रहे हैं। घर से बाहर निकलने पर मास्‍क तक का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। साथ ही प्रशासन भी कार्रवाई नहीं कर रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 09:35 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 09:35 AM (IST)
Coronavirus Second wave: कटिहार में अब भी लोगों में नहीं दिख रही सजगता, प्रशासनिक चौकसी भी नदारद
Coronavirus Second wave: कटिहार में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

संवाद सहयोगी, कटिहार!  कोरोना की दूसरी लहर से असर कटिहार तक पहुंच चुका है। गत एक पखवाड़े में कई संक्रमित भी यहां मिल चुके हैं, इसके बावजूद हर स्तर पर लापरवाही बरकरार है। संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए रविवार को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त आदेश निकालकर मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी का पालन कराने का निर्देश दिया है। इसके बावजूद कहीं इसका अनुपालन सही ढंग से नहीं हो पा रहा है। अब भी सार्वजनिक स्थानों एवं बाजारों में आमलोगों द्वारा कोरोना गाइडलाइन की खुलेआम अवहेलना की जा रही है। मुख्यालय स्तर से निर्देश जारी किए जाने के बाद स्थानीय प्रशासन और पुलिस द्वारा मास्क चेङ्क्षकग अभियान तो चलाया जा रहा है लेकिन अन्य मामलों में कार्रवाई नदारद है। बुधवार को बाजार में हर जगह अधिकांश लोग बिना मास्क के ही नजर आए। बस पड़ाव, रेलवे स्टेशन सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कमोवेश यही स्थिति रही। माल से लेकर अन्य स्थलों पर भी जारी दिशा-निर्देश का कोई असर नहीं दिखा।

शहर में नहीं चलता नियमित रूप से अभियान

शहरी क्षेत्र में बिना मास्क के चल रहे लोगों के खिलाफ चेंकिग अभियान चलाने का निर्देश जिला प्रशासन ने जारी है। मास्क चेङ्क्षकग अभियान नियमित और सघन रूप से नहीं चलाया जा रहा है। शहर के शिव मदिर चौक, शहीद चौक, गल्र्स स्कूल रोड, बस स्टैंड, मॉल, बाजार एवं सार्वजनिक स्थानों पर बुधवार को गाइडलाइन की खुलेआम अवहेलना होती रही।

यात्री बसों में भी नहीं हो रही जांच

कटिहार से पटना, भागलपुर, पूर्णिया, सहरसा, रांची, अररिया सहित अन्य स्थानों के लिए यात्री बसों का परिचालन होता है। काफी संख्या लोग हर रोज यात्रा करते हैं। यात्री बसों में 50 प्रतिशत यात्री को ही बिठाने तथा मास्क का हर हाल में उपयोग का सख्त निर्देश है। इस निर्देश का न तो अनुपालन हो रहा है और न ही इसको लेकर कोई टोकने वाला है। अधिकांश यात्री बिना मास्क के ही नजर आए। प्रशासनिक स्तर से भी यात्री बसों की नियमित जांच नहीं की जा रही है।

विभिन्न प्रतिष्ठानों में भी व्यवस्था नाकाफी

शहर में कोरोना के बढ़ रहे मरीज व सरकार के दिशा निदेश पर मॉल एवं व्यापारिकि प्रतिष्ठान के मुख्यं द्वार पर ग्राहकों की थर्मल स्कीङ्क्षनग व मास्क की जांच के लिए कहने को व्यवस्था तो की गई है, लेकिन यह पूरी तरह नाकाफी है। इसकी महज औपचारिकता पूरी की जा रही है। ग्राहक बिना मास्क लगाए ही खरीदारी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी