Coronavirus : कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों के खान-पान का बदला मीनू, अब रोटी-सब्जी के साथ अंडा और फल भी

Coronavirus टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों के खान-पान का मीनू बदल गया है। मरीजों के खानपान का समय भी निर्धारित कर दिए हैं। अब यहां के मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के‍ लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने तैयारी की है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 01:42 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 01:42 PM (IST)
Coronavirus : कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों के खान-पान का बदला मीनू, अब रोटी-सब्जी के साथ अंडा और फल भी
टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज कोविड सेंटर भागलपुर, जहां कोरोना वायरस से संक्रकित भर्ती हैं।

भागलपुर, जेएनएन। टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज सेंटर में बने कोविड सेंटर में कोरोना मरीजों के नाश्ता-भोजन की मीनू में बदलाव किया गया है। अब इन्हें हर दिन सुबह में रोटी-सब्जी नहीं बल्कि पसंदीदा खाद्य-पदार्थ मिलेंगे। हर दिन नाश्ते में अलग-अलग डिश दिए जाएंगे। किसी दिन फल, अंडा तो किसी दिन स्पेशल नाश्ता परोसा जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। दो-तीन दिन के अंदर मीनू की सूची भी मेस और वार्ड में लगा दी जाएगी। कोविड सेंटर के डॉ. अमित कुमार शर्मा ने बताया कि संक्रमित मरीजों को सुबह में आठ से नौ बजे के बीच रोटी-सब्जी दिए जा रहे थे, लेकिन अब बदलाव किया गया है।

नींबू-दूध चाय के साथ हरी सब्जियां भी

नई व्यवस्था के तहत मरीजों के मांग पर आपूर्ति होगी। सुबह में सात बजे मरीजों की मांग पर चाय नींबू-दूध की मिलेगी। दोपहर और रात के भोजन में मरीजों को हरी सब्जियां भी दी जा रही है। संक्रमितों के स्वस्थ्य होने के पीछे दवाइयों के साथ चिकित्सकों का अनुभव भी काम आता है। भर्ती मरीजों को दवा के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए फल में हर दिन केला भी दिया जा रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि केला में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी का मात्रा प्रचुर रहता है, जो संक्रमित मरीजों की शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर है।

मुख्‍य बातें

-टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों के खान-पान का बदला मीनू

मरीजों के खानपान का समय

-07 बजे सुबह हर दिन चाय और गर्म पानी

-8.30 से नौ बजे के बीच सभी को नाश्ता

-12.30 से एक बजे के बीच भोजन की व्यवस्था

-04 से पांच बजे के बीच गर्म पानी

-8.30 नौ बजे रात में भोजन मुहैया कराया जाता है

chat bot
आपका साथी