Corona vaccine Bhagalpur: 17 सितंबर को एक लाख लोगों को लगाया जाएगा कोरोना टीका

Corona vaccine Bhagalpur 17 सितंबर को एक लाख lसे ज्‍यादा लोगों को भागलपुर में कोरोना टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर डीएम सुब्रत कुमार सेन की अध्‍यक्षता में बैठक की। इस दौरान सभी ने कोरोना वायरस से मुक्ति के ल‍िए योजना बनाई गयी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:59 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:59 AM (IST)
Corona vaccine Bhagalpur: 17 सितंबर को एक लाख लोगों को लगाया जाएगा कोरोना टीका
प्रत्येक पंचायत में बनाए जाएंगे तीन टीकाकरण केंद्र।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित कोरोना टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर बुधवार को डीएम सुब्रत कुमार सेन ने समीक्षा बैठक की। बैठक में डीडीसी, एडीएम, सिविल सर्जन, सभी एसडीओ, सभी बीडीओ, सभी प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। समीक्षा के दौरान सभी प्रखंडों को टीकाकरण के लिए लक्ष्य दिया गया।

डीएम ने बताया कि 17 सितंबर को एक दिन में जिला में एक लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इस अभियान में कोरोना का पहला और दूसरा टीका लेने वाले शामिल होंगे। जिला के प्रत्येक पंचायत में कम से कम तीन टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है। टीका केंद्रों पर टीका कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है। टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए प्रखंड स्तर पर एवं जिलास्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाया जा रहा है।

नियंत्रण कक्ष के माध्यम से टीकाकरण कार्य की मानिटर‍िंंग की जाएगी। पंचायत स्तर पर टीकाकरण कार्य की निगरानी के लिए प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ ही जिला स्तर से सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी लगातार क्षेत्र का भ्रमण करते रहेंगे। डीएम ने सभी संबंधित पदाधिकारी को लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आवश्यक कार्रवाई करने एवं ससमय टीकाकरण कार्य प्रारंभ कर निर्धारित लक्ष्य से अधिक संख्या में लोगों का टीकाकरण कराए जाने का निर्देश दिया है।

सुल्‍तानगंज प्रखंड में बनाए गए 56 केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस आगामी 17 सितंबर को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव का आयोजन होगा। इससे पूर्व इसकी तैयारियों को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार मुरमू, अंचलाधिकारी शंभू शरण राय और प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक चंदन कुमार ने प्रखंड मुख्यालय सभागार में बैठक की। प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज मुर्मू ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर व्यापक तैयारियां चल रही है। सुल्तानगंज प्रखंड क्षेत्र में 12 हजार वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। वैक्सीनेशन ड्राइव की सफलता को लेकर प्रखंड मुख्यालय सभागार में बैठक की गई। बैठक में मनरेगा पीओ, एमओ, सीडीपीओ आदि शामिल हुए।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि मनरेगा पीओ पीआरएस को, सीडीपीओ आंगनबाड़ी सेविका सहायिका को और जीविका दीदियों को वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करेंगे। इधर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक चंदन कुमार ने बताया कि मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर प्रखंड भर में 56 केंद्र बनाए गए हैं। 56 केंद्रों पर लोग कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लेंगे।

chat bot
आपका साथी