18+ Corona vaccination: महिला के नाम पर पुरुष ने ले लिया पहला डोज, आखिर... कैसे हुआ यह सब, जानिए

अब कोरोना टीकाकरण में निबंधन के नाम पर धांधली उजागर होने लगा है। किसी अन्‍य के मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर से दूसरे ने कोरोना का टीका ले लिया। इस मामले को भागलपुर की श्‍वेता सुमन ने उजागर किया। वे अभी पटना में हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 11:50 AM (IST)
18+ Corona vaccination: महिला के नाम पर पुरुष ने ले लिया पहला डोज, आखिर... कैसे हुआ यह सब, जानिए
श्‍वेता सुमन,जिनके नाम का कोरोना टीका किसी और ने लिया।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अब कोरोना टीकाकरण के नाम पर फर्जीवाड़े का मामला सामने आने लगा है। फर्जीवाड़ा भी इस तरह की एक महिला के नाम का टीका किसी पुरुष ने लिया। यह घटना भागलपुर से जुड़ी है। इस घटना के बाद से कोरोना टीकाकरण में धांधली और साइबर अपराध एक नया मामला सामने आया। आखिर यह कैसे हो सकता है कि दूसरे के आधार कार्ड का नंबर और मोबाइल नंबर से किसी और का कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्‍ट्रेन हो जाए। यह बिना किसी संग‍ठित गिरोह के संभव नहीं है। आइए, बताते हैं ऐसा कैसे हुआ।

भागलपुर में एक निजी स्कूल की प्राचार्या श्वेता सुमन आरोग्य सेतु एप पर सोमवार को कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर रही थी। जब उन्होंने अपना आधार और मोबाइल नंबर का डिटेल रजिस्ट्रेशन के लिए एप पर डाला तो वह मोबाइल नंबर और आधार संख्या पहले से ही रजिस्टर दिखाया। साथ ही आरोग्य सेतु पर डिटेल लिखा आया कि उक्त मोबाइल नंबर और आधार नंबर से पहला डोज लिया जा चुका है। अरविंद कुमार सिंह नाम के व्यक्ति ने वह डोज लिया है।

यह देख प्राचार्य के होश उड़ गए। उन्होंने आनन-फानन में अपने कुछ परिचितों को इसकी जानकारी दी। उन्हें लोगों ने बताया कि वह इसकी शिकायत पुलिस से करें। श्वेता ने बताया कि यह सीधे गोपनीयता का मामला है। उनका आधार और मोबाइल नंबर बैंक से भी लिंक किया हुआ है। रजिस्ट्रेशन के लिए ओटीपी की आवश्यकता होती है। उन्होंने आशंका जताई कि यह किसी बड़े साइबर अपराधियों की बड़ी साजिश है। उन्होंने मांग की है कि इसके पीछे जो भी व्यक्ति शामिल हैं उन्हें पुलिस जल्द से जल्द पकड़े और कार्रवाइ करे।

उन्‍होंने कहा कि टीका लेने से पहले रजिस्ट्रेशन में ओटीपी देना पड़ता है। दूसरे के माेबाइल नंबर पर दूसरे के नाम से कैसे ओटीपी जारी हुआ। यह जांच का विषय है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ. मनाेज कुमार चाैधरी ने कहा कि इसकी जानकारी लेंगे।

इस समय श्वेता पटना में है। वे शिक्षाविद, सांस्कृतिककर्मी, समाजसेवी और गायिका हैं। उन्‍होंने कहा कि आज सुबह से कई फोन मुझे ऐसे नंबर से आ रहे हैं, जिसका मुझसे कोई वास्‍ता नहीं है।  उन्‍होंने कहा कि कुछ  विदेशी नंबर से भी कॉल आया है। उन्‍होंने कहा कि हम अभी कोटा गए थे, वहां से पटना आए हैं। कोरोना के कारण अभी वे पटना में होम आइसोलेशन में हैं। इस संबंध में उन्‍होंने एक वीडियो भी जारी की है। जानिए उन्‍होंने वीडियो में कहा है। देखिए... 

18+ Corona vaccination: महिला के नाम पर पुरुष ने ले लिया पहला डोज, आखिर... कैसे हो रहा है यह सब,जानिए#COVID19Vaccination #VaccineFor18Plus @narendramodi @NitishKumar @SushilModi @officecmbihar @DMbhagalpur @JagranNews @COVIDNewsByMIB @Bihar_se_hai @COVID19Tracking @bgpourpride pic.twitter.com/kRJD2QvrVc— Dilip Kumar Shukla (@dilip79bgp) May 11, 2021

chat bot
आपका साथी