Corona Vaccination Bihar: कोरोना रोधी टीका लेने वाले लोग अब होंगे पुरस्‍कृत, इस प्रक्रिया से होगा चयन

समय पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वाले होंगे पुरस्कृत। 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक डोज लेने वालों का लकी ड्रा से होगा चयन। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने इस संबंध में दिया है निर्देश।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 08:54 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 08:54 PM (IST)
Corona Vaccination Bihar: कोरोना रोधी टीका लेने वाले लोग अब होंगे पुरस्‍कृत, इस प्रक्रिया से होगा चयन
बिहार में कोरोना टीकाकरण लेने वाले होंगे पुरस्‍कृत।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। जिले में कोविड वैक्सीनेशन के सेकेंड डोज अभियान को गति देने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक इस संबंध में राज्य के सभी जिले को आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्धारित समय पर एवं निर्धारित समय के बाद एक सप्ताह के अंदर सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों को पुरस्कृत करने को कहा है।

वैक्सीन लेने के दौरान लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। इसको लेकर लाभार्थियों की सुविधा का भी ख्याल रखने को कहा है। 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक अर्थात पहले सप्ताह के लकी ड्रा से चयनित विजेताओं व लाभर्थियों का चयन चार दिसम्बर को किया जाएगा एवं आने वाले अगले शनिवार तक देय उपहार उपलब्ध करा दिया जाएगा। सीएस एसके वर्मा ने बताया कि सचिव ने वीसी के माध्यम से की गई समीक्षा बैठक में इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए हैं। इसके लिए आवश्यक तैयारी की जा रही है।

27 से 31 तक होगी ड्यू खुराक की गणना

लाभर्थियों के ड्यू खुराक की गणना 27 नवंबर से की जाएगी। इसके लिए 27 नवंबर पहला दिन और 31 दिसम्बर अंतिम दिन होगा। इस दौरान प्रखंड स्तर पर साप्ताहिक लकी ड्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक कुल पांच सप्ताह निर्धारित किया गया है। पहला सप्ताह 27 नवंबर से 3 दिसम्बर तक, दूसरा चार से 10 दिसम्बर तक, तीसरा 11 से 17 दिसम्बर तक, चौथा 18 से 24 दिसम्बर तक और पांचवां 25 से 31 दिसंबर तक तय किया गया है।

लकी ड्रॉ के माध्यम से होगा चयन

सिविल सर्जन डा एसके वर्मा ने बताया कि निर्धारित समय पर एवं निर्धारित समय के बाद एक सप्ताह के अंदर सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों को पुरस्कृत करने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक लकी ड्रा के माध्यम से ऐसे लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि सेकेंड डोज अभियान को गति देने के लिए सरकार की ओर से ऐसी पहल का निर्णय लिया गया है। इससे न सिर्फ अभियान को गति मिलेगी बल्कि, इस महामारी से लोग सुरक्षित भी होंगे।

chat bot
आपका साथी