Corona vaccination Bhagalpur: सात लाख लोगों को लगना है टीका, भागलपुर ने बनाया बढ़‍िया र‍िकार्ड

Corona vaccination Bhagalpur जिले में 15 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगा द‍िया गया है। शेष बचे सात लाख लोगों को यथाशीघ्र टीका लगवाने का निर्देश। प्रतिदिन लगभग 4500 से 5000 व्यक्तियों की हो रही कोविड जांच। यहां का रिकार्ड बेहतर है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:59 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:59 AM (IST)
Corona vaccination Bhagalpur: सात लाख लोगों को लगना है टीका, भागलपुर ने बनाया बढ़‍िया र‍िकार्ड
भागलपुर में टीकाकरण का कार्यक्रम चल रहा है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Corona vaccination Bhagalpur: जिले में 15 लाख से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लगे हैं। 19 सितंबर तक 12 लाख 55 हजार 952 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रथम डोज लगाया जा चुका है। यह कुल आबादी का 63.03 फीसद है। तीन लाख 34 हजार 105 लोगों को द्वितीय डोज लगाया गया है।

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने सिविल सर्जन, जिला स्वास्थ्य समिति के जिला स्वास्थ्य प्रबंधक एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी पदाधिकारी एवं कॢमयों को निर्देश दिया गया कि शेष बचे हुए सात लाख लोगों को यथाशीघ्र टीका लगवाने के लिए माइक्रो प्लान तैयार का निर्देश दिया। साथ ही दो अक्टूबर को टीकाकरण के महाभियान का लक्ष्य रखा गया है।

नगर निगम एवं सभी नगर निकाय को लक्ष्य करके शतप्रतिशत टीकाकरण करा दिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि पंचायत चुनाव के मतदान के दिन भी वैसे मतदाता जो अबतक टीका नहीं लिए हैं, वे स्वेच्छा से मतदान के बाद अपना टीकाकरण करा सकते हैं। इसके लिए सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला स्वास्थ्य समिति को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

पर्व-त्योहार में कोरोना जांच में कमी न हो, इसके लिए आवश्यक तैयारी करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। हालांकि जिले में आरटीपीआर एवं एंटीजेन पद्धति से करोना की जांच हो रही है। आरटीपीसीआर से कोविड जांच का प्रतिदिन का लक्ष्य 1600 निर्धारित है, प्रतिदिन लक्ष्य से ज्यादा जांच हो रही है। इसी प्रकार एंटीजेन पद्धति द्वारा भी पर्याप्त टेस्टिंग की जा रही है। प्रतिदिन लगभग 4500 से 5000 व्यक्तियों की टेस्टिंग हो रही है। एक अगस्त से 19 सितंबर तक 108739 व्यक्तियों की आरटीपीसीआर जांच की गयी है, जो लक्ष्य के अनुरूप लगभग 136 फीसद है।

जारी है कोरोना टीकाकरण - प्रत‍िद‍िन कोरोना टीकाकरण का कार्यक्रम यह चल रहा है। इस कारण यहां का र‍िकार्ड बेहतर है। स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग के अध‍िकारियों ने कहा क‍ि यहां जल्‍द ही सभी को टीका लगा द‍िया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी