कोरोना टीकाकरण भागलपुर: 25 अक्‍टूबर तक विभिन्न स्थलों पर होगी संक्रमण संबंधी जांच, कोरोना फ्री है यह जिला

कोरोना टीकाकरण भागलपुर भागलपुर में कोरोना वायरस का संक्रमण अब नहीं है। जिला कोरोना फ्री हो गया है। आज बड़े पैमाने पर होगा कोरोना का टीकाकरण चल रहा प्रचार-प्रसार। एक लाख जीविका दीदियों ने अभी तक नहीं लिया है टीका।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:17 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:17 AM (IST)
कोरोना टीकाकरण भागलपुर: 25 अक्‍टूबर तक विभिन्न स्थलों पर होगी संक्रमण संबंधी जांच, कोरोना फ्री है यह जिला
भागलपुर में कोरोना वायरस का संंक्रमण अब नहीं है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सोमवार को विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। विशेष टीकाकरण अभियान को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने संबंधित अधिकारियों आपसी समन्वय बनाकर टीकाकरण करने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वैसे व्यक्ति जिन्होंने अभी तक टीका नही लिया है एवं वैसे व्यक्ति जिन्होंने टीकाकरण अभियान अंतर्गत संक्रमण से बचाव को लेकर आवश्यक द्वितीय खुराक नहीं प्राप्त किया है, ऐसे व्यक्ति के लिए 18 अक्टूबर, 28 अक्टूबर और सात नवंबर को सम्पूर्ण जिले के चिन्हित टीकाकरण स्थलों पर विशेष टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जाएगा।

18 अक्टूबर को आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान के सुचारू प्रबंधन के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। निर्देश दिया गया की टीकाकरण अभियान का बृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि निर्धारित आयु वर्ग के अधिकाधिक व्यक्ति टीका लेने के लिए प्रेरित हों। जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त तिथियों को आयोजित होने वाले टीकाकरण अभियान के दौरान निर्धारित आयु वर्ग के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य है। टीकाकरण से वंचित व्यक्तियों की सूची बनाने एवं ऐसे व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए प्रभावशाली कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि लगभग एक लाख जीविका दीदियों ने अभी तक टीका नहीं लिया है।

जीविका के डीपीएम को जीविका दीदियों के टीकाकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया। यह भी बताया गया कि अनेकों व्यक्ति ने अभी तक द्वितीय खुराक का टीका नहीं लिया है। सभी प्रखंडो को ऐसे व्यक्तियों को टीका लेने के लिए सूचित करने का निर्देश दिया गया। जीविका, शिक्षा विभाग, आइसीडीएस को विशेष टीकाकरण अभियान में प्रभावशाली भूमिका निर्वहन एवं सभी प्रखंडो को टीकाकरण अभियान के संदर्भ में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार उपलब्धि के लिए आवश्यक कार्रवाई का करने निर्देश दिया गया। आगामी पर्व-त्योहार को लेकर भारी संख्या में बाहरी लोगों के आगमन को देखते हुए कोरोना संक्रमण संबंधी जांच कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

25 अक्टूबर से सात नवंबर तक विभिन्न स्थलों पर संक्रमण संबंधी जांच कार्य के सुचारू प्रबंधन के लिए सिविल सर्जन को ठोश कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया। प्रतिदिन लगभग 55 सौ व्यक्तियों के जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण अभियान के समुचित प्रबंधन के लिए ठोस कार्रवाई का निर्देश दिया है। बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी