दिसंबर में शुरू होगा फोर लेन पुल का निर्माण, 21 सितंबर को पीएम करेंगे शिलान्यास

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समानांतर पुल का ऑनलाइन करेंगे शिलान्यास समारोह स्थल पर लगाए गए हैं प्रोजेक्टर और तीन एलईडी स्क्रीन।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 11:09 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 11:09 PM (IST)
दिसंबर में शुरू होगा फोर लेन पुल का निर्माण, 21 सितंबर को पीएम करेंगे शिलान्यास
दिसंबर में शुरू होगा फोर लेन पुल का निर्माण, 21 सितंबर को पीएम करेंगे शिलान्यास

भागलपुर, जेएनएन। गंगा नदी पर प्रस्तावित फोर लेन पुल का निर्माण कार्य दिसंबर से शुरू हो जाएगा। सात कंपनियों की तकनीकी बिड खोली गई है, जिसमें सफल कंपनी की वित्तीय बिड खोली जाएगी और टेंडर निकाला जाएगा। दशहरा तक टेंडर भी फाइनल होने की उम्मीद है। वहीं, विक्रमशिला सेतु के समानांतर इस पुल का सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास करेंगे। इसकी भी सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। 

दिल्ली से रिमोट का बटन दबाकर श्रीगणेश करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से रिमोट का बटन दबाकर श्रीगणेश करेंगे। समारोह की तैयारी शुरू कर दी गई है। कार्यक्रम स्थल आइटीआइ कॉलेज के पास शिलापट्ट लगाने का काम चल रहा है। ढाई सौ वर्गफीट में तैयार किए गए समारोह स्थल पर एक प्रोजेक्टर और तीन एलईडी (टेलीविजन) लगाए गए हैं। कार्यक्रम के लिए लगाई गई स्क्रीन की दोपहर तीन बजे पटना से कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी एडीएम अरुण कुमार सिंह व अन्य अधिकारियों ने स्क्रीन पर ऑनलाइन बात कर जांच की। इस मौके पर कई अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।

विक्रमशिला सेतु पर जाम से मिलेगी राहत

नए फोर लेन पुल बनने से 20 साल पुराने विक्रमशिला सेतु पर वाहनों का दबाव कम होगा। साथ ही पुल की आयु भी बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। वर्तमान में खगडिय़ा, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, अररिया, भागलपुर, बांका सहित झारखंड और बंगाल के रास्ते आने-जाने वाली गाडिय़ों का विक्रमशिला सेतु से आवागमन हो रहा है। ऐसे में लोगों को प्रतिदिन जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। इस पुल का निर्माण 2024 तक पूरा करने की योजना है।

सात एजेंसियों के टेंडर खोले गए हैं। तकनीकी बिड में सफल एजेंसी की वित्तीय बिड खोली जाएगी। शिलान्यास समारोह की तैयारी चल रही है।

-राम सुरेश राय, वरीय परियोजना अभियंता, पुल निर्माण निगम, भागलपुर।

chat bot
आपका साथी