Cold Protection: एक समान नहीं है मौसम, स्वास्थ्य का रखें ख्याल, सांस के रोगियों को खास सलाह

Cold Protection इन दिनों मौसम एक समान नहीं है। कभी अचानक से आसमान में बादल छा जाते हैं तो कभी कोहरा गिरने लगता है। फिलवक्त आसमान दिन में साफ है लेकि रात में ठंड हो रही है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सजग होना जरूरी हो जाता है।

Shivam BajpaiFri, 03 Dec 2021 08:18 AM (IST)
Cold Protection: ठंड से बचाव को लेकर उठाएं एहतियाती कदम।

संवाद सूत्र, बांका: Cold Protection- सर्दी का मौसम है। तापमान लगातार गिर रहा है। दिन में गुनगुनी धूप और रात में सर्दी रहने से भी लोगों को परेशानी हो रही है। किसी दिन कोहरा छा जाता है तो किसी दिन नहीं। दिन में धूप रहने और रात में कोहरा छाने से तापांतर भी अधिक रहता है। ऐसे मौसम में लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर शाम के वक्त घर से बाहर जाते वक्त गर्म कपड़े को जरूर पहन लेना चाहिए। ऐसा नहीं करना नुकसानदायक हो सकता है।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि तापांतर जिस वक्त अधिक रहता है, उस दौरान सावधानी रखनी चाहिए। दोपहर बाद धूप रहती है। इस वजह से लोग बाहर निकलते वक्त गर्म कपड़े नहीं पहनते हैं, लेकिन शाम को लौटते वक्त सर्दी पडऩे लगती है। इस वजह से लोगों को सर्दी-खांसी होने लगती है। धूप की गर्मी के बाद एकाएक सर्दी को शरीर बर्दाश्त नहीं कर पाता है। नतीजतन लोग बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए सावधान रहना चाहिए। इसका खामियाजा बीमार होकर चुकाना पड़ता है। इसलिए शाम में घर से बाहर निकलें तो गर्म कपड़े जरूर पहन लें।

सांस के रोगी रहें ज्यादा सतर्क: डा. चौधरी कहते हैं कि ऐसे मौसम में सांस के रोगी को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। बादल और कोहरा रहने से धूल और धुआं आसमान की ओर नहीं जा पाता है। एक निश्चित ऊंचाई पर जाने के बाद ठहर जाता है। सांस के रोगी को यह नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अभी के मौसम में जो भी सांस के रोगी हैं, वह शाम और सुबह में निकलने से परहेज करें। घर के बाहर का जो भी काम हो, उसे दिन में धूप रहने के दौरान ही निपटा दें। इस तरह का एहतियात बहुत जरूरी है।

-दिन में गुनगुनी धूप सेकें तो शाम के बाद सर्दी पडऩे पर हो जाएं सतर्क -घर के बाहर जाते वक्त गर्म कपड़ें जरूर पहनें, ठंड से होगा आपका बचाव

कोहरे के दौरान सुबह टहलने नहीं निकलें -

धूप निकलने के बाद सुबह की सैर के लिए निकलें। हाईपरटेंशन और सांस के मरीज बाहर टहलने के बजाय घर में ही योग या फिर व्यायाम करें तो अच्छा रहेगा। ऐसा मौसम बीमार लोगों के लिए सही नहीं होता है। घर में योग या व्यायाम करने के बाद धूप लगानें की कोशिश करें। ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.