अचानक मौसम ने ली करवट, बेहतर होगी रबी फसल, जानिए... इस मौसम में आप क्‍या करें

अचानक ठंड बढ़ने से रबी फसल के बेहतर होने उम्‍मीद जगी है। पिछले चार दिनों से ठंड का प्रकोप बढ़ा है। ठंढ़ी हवा बहने के साथ ही सुबह घने कोहरे का दीदार करते ही किसानों की चेहरे खिल गए। रबी फसल ठंड मौसम के लिए उपयुक्‍त है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:34 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:34 AM (IST)
अचानक मौसम ने ली करवट, बेहतर होगी रबी फसल, जानिए... इस मौसम में आप क्‍या करें
लखीसराय में खेतों में लगी रबी फसल।

जागरण संवाददाता, लखीसराय। बीते सप्ताह मौसम की स्थिति को देख किसान गेहूं की खेती को लेकर काफी चिंतित थे। जनवरी के पहले सप्ताह ही जिस कदर मौसम में अचानक गर्मी आ गई थी उससे गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचने की उम्मीद थी। पर, मंगलवर की सुबह से अचानक मौसम के करवट लेने से एक बार फिर किसानों में अच्छे पैदावार होने की आस जग गई है। शुक्रवार को भी ठंड में तेजी है।

मालूम हो कि जनवरी में काफी तेज ठंड पड़ती है लेकिन इस बार जनवरी माह के शुरू होते ही मौसम ने अचानक ऐसा  करवट ले लिया था, कि तापमान बढ़ता ही चला जा रहा था। गेहूं की खेती करने वाले किसानों के लिए यह चिंता का विषय बनता जा रहा था। खेतों में मौजूद नमी की मात्रा तापमान में तेजी से वृद्धि होने एवं पछुआ हवा के तेज रफ्तार के कारण सूखती चली जा रही थी। जबकि यही समय होता है जब गेहूं के पौधों में तेजी से वृद्धि होती है। इस प्रकार मौसम में गर्मी बढ़ जाने से पौधों की वृद्धि रूक जाती, जिससे फसल को भारी नुकसान पहुंचने का डर पैदा हो गया था।

लेकिन, इसी बीच मंगलवार की सुबह से मौसम ने अचानक एकबार फिर करवट बदल ली। शुक्रवार को भी तेज ठंढ़ी हवा बहने के साथ ही सुबह घने कोहरे का दीदार करते ही किसानों की चेहरे खिल गए। इसकी वजह से पूरे दिन सूरज की तीखी रोशनी से बचाव होने के साथ ही ठंड में अचानक वृद्धि को देख अब किसानों को एक बार फिर से अच्छे पैदावार  होने की आस जग गई है। इस बीच शुक्रवार के अल सुबह से ही प्रखंड क्षेत्र में घने कोहरे के कारण लोग घरो में दुबके रहे। वहीं मौसम विभाग से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक मौसम इसी प्रकार ठंड बना रहेगा, जिससे गेहूं की फसल को काफी फायदा होने की आस जग गई है।

chat bot
आपका साथी