पंचायतों में 15 तक चलेगा गंदगी मुक्त अभियान

लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत पंचायतों में गंदगी मुक्त अभियान शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:37 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:37 AM (IST)
पंचायतों में 15 तक चलेगा गंदगी मुक्त अभियान
पंचायतों में 15 तक चलेगा गंदगी मुक्त अभियान

भागलपुर। लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत पंचायतों में गंदगी मुक्त अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 15 अगस्त तक जिले की सभी 242 पंचायतों में चलाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने कार्ययोजना तैयार की है।

आठ अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभियान का उद्घाटन किया था। गंदगी मुक्त अभियान के तहत जिले में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने एवं गावों को गंदगी मुक्त बनाने के लिए ई-चौपाल, प्लास्टिक कचरे का संग्रह, श्रमदान द्वारा सामुदायिक भवनों की साफ-सफाई एवं पुताई तथा दीवार चित्रण का कार्यक्रम मुखिया को करना है। डीडीसी सुनील कुमार ने सभी बीडीओ को आयोजन से संबंधित प्रतिवेदन, फोटोग्राफ आदि जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने और पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है।

..................

ऑनलाइन चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता 13 को

गंदगी मुक्त अभियान के तहत बच्चों के बीच ऑनलाइन चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया 13 अगस्त को जाएगा। प्रतियोगिता में जिला के श्रेष्ठ प्रतियोगियों को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। गंदगी मुक्त मेरा गाव विषय पर ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता में कक्षा छठी से कक्षा आठवीं तक एवं ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता में कक्षा नौंवी से कक्षा 12वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं। छात्र-छात्राओं को किसी सरकारी या निजी स्कूल में नामाकन आवश्यक है। छात्र और छात्राएं वाट्सअप नंबर 9709847395 पर निबंध और चित्रकला भेज सकते हैं।

chat bot
आपका साथी