दीपावली से पहले सफाई व्यवस्था बेपटरी, 15 दिनों से नहीं उठा कूड़ा

भागलपुर। दीपावली से पहले रेशमी शहर में सफाई व्यवस्था लड़खड़ा गई है। शहर के बीचोबीच उर्दू बाजार में लोगों ने कूड़े में आग लगा दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:13 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 02:13 AM (IST)
दीपावली से पहले सफाई व्यवस्था बेपटरी, 15 दिनों से नहीं उठा कूड़ा
दीपावली से पहले सफाई व्यवस्था बेपटरी, 15 दिनों से नहीं उठा कूड़ा

भागलपुर। दीपावली से पहले रेशमी शहर में सफाई व्यवस्था लड़खड़ा गई है। शहर के बीचोबीच उर्दू बाजार मार्ग पर कूड़ा पसरा हुआ है। निगम ने 15 दिनों से कूड़ा नहीं उठवाया है। शहर के मुहल्ले, गलियां या फिर मुख्य सड़कें, सभी जगह कई गुना ज्यादा कूड़ा डंप पड़ा है। निगम की व्यवस्था से आजिज गोलाघाट मोड़ पर स्थानीय लोगों ने कचरे में आग लगा दी।

शहर के लोगों ने दीपावली को लेकर घर की साफ-सफाई शुरू कर दी है। ऐसे में कचरे की मात्रा चार गुना बढ़ गई है। सामान्य दिनों में जहां प्रतिदिन 250 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता था, वहीं अब यह बढ़कर 1000 मीट्रिक टन हो गया है। नगर निगम की व्यवस्था भी हांफ रही है। मोहल्ले की गलियों में कचरे का अंबार लग गया है। मुख्य सड़कें व चौक-चौराहों से उठाव नहीं होने से सड़क का अधिकांश हिस्सा कूड़े से पट गया है। कूड़े के सड़ाध ने आमजन को परेशानी में डाल दिया। लोगों को अपने घरों के दरवाजे तक बंद करने पड़ रहे हैं। कूड़ा स्थल से गुजरने वाले राहगीरों को और भी मुश्किलें हो रही हैं। कूड़े का उठाव नहीं होने के कारण गंदगी अब संक्रमण को भी आमंत्रण दे रही है। इससे मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है।

----------------

उर्दू बाजार समेत कई मोहल्लों से नहीं हुआ उठाव

वार्ड 16 और 17 के सीमावर्ती क्षेत्र उर्दू बाजार मार्ग की नारकीय स्थिति बनी हुई है। इस मार्ग पर करीब दो दर्जन स्थानों पर कचरे का अंबार लगा हुआ है। नगर निगम ने पिछले 15 दिनों से कचरे का उठाव नहीं किया। मोहल्ले के लोगों ने घरों की सफाई के बाद सड़क पर कचरा फेंक दिया है, जिसका उठाव नहीं होने राहगीरों को गंदगी के बीच चलना पड़ रहा है। आदमपुर चौक से खंजरपुर मार्ग पर कचरा पसरा हुआ है। मशाकचक मार्ग व मोक्षदा इंटर स्कूल, खरमनचक मार्ग से कूड़े का उठाव नहीं हुआ है। भीखनपुर मोहल्ले के लोग गंदगी से बेहाल हैं। सेल टैक्स कार्यालय के सामने सड़क पर कचरा बिखरा पड़ा है। भगत सिंह चौक से खलीफाबाग चौक व तातारपुर चौक तक कूड़े के सड़ांध से बाजार की सूरत ही बिगड़ी हुई है। लोहापट्टी व लोहिया पुल के नीचे कूड़े के ढेर से आवागमन की समस्या उत्पन्न हो गई है। नाथनगर के एक से 12 वार्डो में गंदगी से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर रखा है।

-----------------

मोहल्ले के लोगों में बढ़ रहा आक्रोश

नगर निगम की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। सड़कों पर बिखरे हुए कचरे का जब उठाव नहीं हुआ तो लोगों ने ढेर में आग लगा दी। गोलाघाट चौक पर गंदगी से बेहाल लोगों कूड़े में आग लगा दी। वहीं खंजरपुर, साहेबगंज व मिरजानहाट मोहल्ले में भी निगम की व्यवस्था को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

----------------------

मायागंज व चौबीस परगना में फेंका जा रहा कचरा

डीएम सुब्रत कुमार सेन से लेकर विभागीय अधिकारियों ने निगम प्रशासन को डंपिग ग्राउंड में कूड़ा गिराने का सख्त निर्देश दिया है। वहीं एनजीटी ने भी घनी आबादी के बीच कूड़ा फेंकने व आग लगाने पर सख्त पाबंदी लगाई है। निगम के पास कनकैथी में डंपिग ग्राउंड है, लेकिन डंपिग ग्राउंड में सिर्फ कंपेक्टर व हाइवा से ही कचरा पहुंचाया जा रहा है, जबकि आटो टीपर व ट्रैक्टर के माध्यम से शहर का कूड़ा मोहल्ले में डंप किया जा रहा है। लाजपत पार्क में स्थानीय लोगों के विरोध के बाद मायागंज व चौबीस परगना में कूड़ा गिरा रहा है। मायागंज में हथिया नाले को कूड़े से पाट दिया गया है।

---------------

वाहन खराब कैसे होगा उठाव

शहर में सफाई संसाधन समय-समय पर देखरेख नहीं होने से दम तोड़ने लगा है। इसका प्रभाव सफाई कार्य पर पड़ा है। जोनल कार्यालय एक व तीन में एक-एक जेसीबी, एक हाइवा व चार आटो टीपर खराब है। इन वाहनों की कमी से कचरा उठाव कार्य प्रभावित हुआ है, जबकि निगम के पास कूड़ा उठाव के लिए 82 वाहन है। जिसमें 45 आटो टीपर, 16 छोटे-बड़े ट्रैक्टर, एक हाइवा, छह जेसीबी, चार कंपेक्टर वाहन है। स्वास्थ्य शाखा प्रभारी जयप्रकाश यादव ने बताया कि दो दिनों में वाहनों की मरम्मत होगी और शहरवासी को त्योहार में बेहतर सफाई मिलेगी।

--------------

कोट बाजार से लेकर मंदिर मार्गों की सफाई की जा रही है। त्योहार में बेहतर सफाई व्यवस्था शहरवासियों को उपलब्ध कराई जाएगी। निगम इसके लिए प्रयासरत।

-प्रफुल्ल चंद्र यादव, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी