कला विधाओं में दक्ष हो रहे भागलपुर के बच्चे, वरिष्ठ कलाकार निखार रहे इनका हुनर

जहां बच्चों को सिक्की कला तृण कला स्केचिंग आदि के बारे में जानकारी दी गई। बच्चों की उत्सुकता देखने के बाद एक साथ मोक्षदा बालिका उच्च विद्यालय और मदनलाल बालिका उच्च विद्यालय नयाबाजार तिलकामांझी पांच दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 11:58 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:58 AM (IST)
कला विधाओं में दक्ष हो रहे भागलपुर के बच्चे, वरिष्ठ कलाकार निखार रहे इनका हुनर
26 दिसंबर से आयोजित है यह शिविर।

जागरण संवाददाता, भागलपुर : जिला के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्र अब पढ़ाई के साथ विभिन्न कला विधाओं में भी दक्ष हो रहे हैं। शिक्षा विभाग की पहल पर सिक्की कला के वरिष्ठ कलाकार दिलीप कुमार और शिल्प कला के वरिष्ठ कलाकार अनिल कुमार बच्चों को कला की बारीकी सीखा रहे हैं। दिलीप कुमार ने कहा कि सिक्की कला में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कई प्रतियोगिताओं में मैंने अवार्ड जीता है। इसके बाद मैंने सोचा कि क्यों न नई पीढ़ी को इस कला के बारे में जानकारी दी जाए। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने जब स्कूलों में निश्शुल्क प्रशिक्षण देने का आग्रह किया, तो मैंने तुरंत स्वीकार कर लिया। शिल्प कला विशेषज्ञ अनिल कुमार ने भी सहयोग किया।

उन्होंने कहा कि सबसे पहले बरारी मध्य विद्यालय में पांच दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया, जहां बच्चों को सिक्की कला, तृण कला, स्केचिंंग आदि के बारे में जानकारी दी गई। बच्चों की उत्सुकता देखने के बाद एक साथ मोक्षदा बालिका उच्च विद्यालय और मदनलाल बालिका उच्च विद्यालय नयाबाजार तिलकामांझी में पांच दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। 26 दिसंबर से आयोजित शिविर का समापन एक दिसंबर को होगा।

अनिल कुमार ने कहा कि शुरुआती प्रशिक्षण के बाद कई बच्चे सिक्की कला, तृण कला और स्केचिंग में काफी दक्ष हो गए। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें कला में दक्ष बनाना भी जरूरी है। वरिष्ठ कलाकार दिलीप कुमार और अनिल कुमार का प्रयास सराहनीय है।

दिव्यांग दिवस पर आयोजित होगी प्रतियोगिता, तैयारी शुरू

दिव्यांग दिवस दिव्यांग बच्चों के लिए कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को 28 से 30 नवंबर तक प्रखंड स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एक दिसंबर तक जिला मुख्यालय को सूची भेज देंगे। इसके बाद तीन नवंबर को नव स्थापित जिला स्कूल डायट कैंपस में जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रखंड स्तर पर चयनित दिव्यांग खिलाड़ी भाग लेंगे। जिला स्तर पर ट्राय साइकिल रेस, सौ मीटर और दो सौ मीटर पगबाधा दौड़, सुई धागा दौड़, सेक रेस दौड़, कबड्डी, डिस्कस थ्रो, गोला थ्रो आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। वहीं, दिव्यांग बच्चों के बीच कोविड संकट के दौरान शिक्षण में कठिनाई थीम पर चित्रकला और देश भक्ति गीत पर आधारित नृत्य- संगीत प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

दृष्टि बाधित बच्चों के लिए ब्रेल लेखन, वाचन, नींबू चम्मच दौड़, पगबाधा दौड़, रस्सा कसी आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। वहीं, छात्रों के आने और सुरक्षित घर पहुंचाने की व्यवस्था भी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी करेंगे। इसके लिए राशि का आवंटन कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी