Chhath Puja 2021: महापर्व छठ को लेकर बदल जाएगा सिल्‍क सिटी का ट्रैफ‍िक, कल से शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक

Chhath Puja 2021 छठ महापर्व को लेकर भागलपुर शहर का ट्रैफ‍िक कल से बदल जाएगा। शहर के अंदर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। इसके लिए कई जगहों पर बैरियर लगाए गए हैं। साथ ही जाम से निपटने के लिए...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 10:11 AM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 10:11 AM (IST)
Chhath Puja 2021: महापर्व छठ को लेकर बदल जाएगा सिल्‍क सिटी का ट्रैफ‍िक, कल से शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक
Chhath Puja 2021: छठ महापर्व को लेकर भागलपुर शहर का ट्रैफ‍िक कल से बदल जाएगा।

जासं, भागलपुर। छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन ने पूजा के दौरान 10 तारीख की दोपहर 12 बजे से लेकर 11 तारीख की सुबह 11 बजे तक शहर में बड़े वाहनों की इंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। बड़े वाहनों के परिचालन को रोकने के लिए विक्रमशिला पुल, जगदीशपुर, नवगछिया और मिर्जाचौकी के पास मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके साथ ही घाटों पर पटाखे छोडऩे व निजी नावों के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है। इस बार हर घाट सीसीटीवी के जद में रहेंगे। हर गतिविधि की रिकार्डिंग कराई जाएगी।

विधि व्यवस्था और यातायात नियंत्रण के सुचारू प्रबंधन के लिए सदर, कहलगांव और नवगछिया अनुमंडलों में चिन्हित स्थलों पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसरों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सदर अनुमंडल के चिन्हित स्थलों पर 268,कहलगांव अनुमंडल के चिन्हित स्थलों पर 115 और नवगछिया अनुमंडल के चिन्हित स्थलों पर 118 दंडाधिकारी एवं पुलिस अफसरों को तैनात किया गया है। जिला नियंत्रण कक्ष और अनुमंडलों में भी नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।

इसके अतिरिक्त मुशहरी घाट, पुलघाट, बूढ़ानाथ घाट, बरारी सीढ़ी घाट, मंदिर घाट पर भी नियंत्रण कक्ष रहेगा।नगर निगम को शहरी क्षेत्र अंतर्गत घाट की बैरीकेङ्क्षडग,पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की गई है। सिविल सर्जन को शहरी क्षेत्र के चिन्हित स्थलों मसलन, बरारी पुल घाट,बरारी सीढ़ी घाट,मुशहरी घाट सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर नियंत्रण कक्ष में आवश्यक चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी को तैनात किया गया है। इसके अलावा ग्रामीण इलाके सभी अस्पतालों में चिकित्सक व कर्मियों को तैनात रहने का निर्देश दिया गया है।

खतरनाक घाट घोषित

नगर निगम क्षेत्र के हनुमान घाट, सबौर के संतनगर, बाबूपुर घाट, रजंदीपुर घाट, संतनगर घाट, घोसपुर घाट, फरका घाट, इंग्लिश घाट, कृष्णगढ़ घाट व सुल्तानगंज को खतरनाक घाट घोषित किया गया है। छठ के अवसर पर काफी संख्या में छठव्रती विभिन्न नदी घाटों एवं तालाब घाटों पर एकत्रित होकर भगवान सूर्य को अघ्र्य देते हैं, जिसमें छठ व्रतियों के साथ उनके पारिवारिक सदस्य तथा उनके नजदीकी एवं श्रद्धालुओं की भारी भीड़ इक_ा होती है। छठ घाटों पर अघ्र्य देने के दौरान विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी घाटों पर सशस्त्र बल के साथ दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

गहरे घाटों की होगी बैरिकेडिंग

अधिकारियों को महत्वपूर्ण, संवेदनशील नदी और तालाब पर अवस्थित घाटों की गहराई का आकलन का करने को कहा गया है। साथ हीं घाटों पर स्नान करने वालों के डूबने की संभावना हो बैरिकेडिंग करने का आदेश दिया गया है। बैरिकेडिंग के उपर तख्ती में इसके आगे जाना खतरनाक हैं लिखकर टंगवाना सुनिश्चित करने की बात कही गई है। छठ घाट परिसर में बैरिकेडिंग और पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करने को कहा गया है।

जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित

छठ पर्व के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा विधि-व्यवस्था को दूरभाष के माध्यम से अनुश्रवण एवं तैनात दंडाधिकारियों, कर्मियों के कर्तव्य पर उपस्थिति तथा नियंत्रण कक्ष के संचालन का जायजा लेने हेतु जिलास्तर पर एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है।इसके अलावा किसी भी समस्या के लिए सूचना देने के लिए फोन नंबर 0641-2402082 जारी किया है।  

chat bot
आपका साथी