राजवाड़ा के चांपी की बदल रही तस्वीर, रोशन हो रही है गांव की सड़के

जनप्रतिनिधियों के प्रयास से लोगों को मिल रहा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ

कटिहार जिला के कोढ़ा प्रखंड से करीब 38 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित राजवाड़ा पंचायत के वार्ड संख्या-13 चांपी गांव में वार्ड सदस्य मु. हसन अली व वार्ड सदस्य प्रतिनिधि मु. कैदूल के जतन से विकास की नई लकीर खींची जा रही है।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 03:23 PM (IST) Author: Amrendra kumar Tiwari

जागरण संवाददाता, कटिहार । कोढ़ा प्रखंड से करीब 38 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित राजवाड़ा पंचायत के वार्ड संख्या-13 चांपी गांव में वार्ड सदस्य मु. हसन अली व वार्ड सदस्य प्रतिनिधि मु. कैदूल के जतन से विकास की नई लकीर खींची जा रही है। विकास के साथ वार्ड क्षेत्र के लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का भी हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

धरातल पर उतारी जा रही है सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजनाएं

वहीं सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर लाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। वार्ड सदस्य प्रतिनिधि मु. कैदूल ने बताया की मनरेगा व मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से वार्ड क्षेत्र में मिट्टी भराई, ईंट सोलिंग व सड़कों का पक्की करण कार्य कराया गया है।

शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं स्‍वच्‍छता को लेकर जागरूकता अभियान

वहीं वार्ड क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ व स्वच्छता को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मनरेगा योजना से कई पशु शेड का निर्माण कराया गया है। पर्यावरण सुरक्षा को लेकर पौधारोपण अभियान भी चलाया गया है। जिससे गांव में हरित क्षेत्र का विकास हो रहा है। लोग इसकों और बढ़ाने के लिए सजग है। दलगत राजनीति से उपर उठकर लोग जनहित के कार्य में लगे हैं।

सार्वजनिक स्‍थानों पर लगाए जा रहे हैं स्‍ट्रीट लाइट

वहीं वार्ड क्षेत्र के सार्वजनिक स्थलों पर स्ट्रीट लाइट लगाई गई है। विभागीय अधिकारियों से मिलकर वृद्धा पेंशन, कन्या विवाह सहित अन्य लाभ दिलाया जा रहा है। वार्ड क्षेत्र के गांवो में हर घर नल जल योजना के तहत शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। वहीं स्वच्छता को लेकर लोगों को प्रेरित कर अधिकांश घरों में शौचालय का निर्माण कराया गया है।

बिना भेदभाव के किया जा रहा विकास

वार्ड क्षेत्र में बिना किसी भेदभाव के विकास का कार्य किया जा रहा है। अभी भी कुछ गांव के गलियों की सड़कों का पक्की करण व अन्य कार्य होना शेष है। उन कार्यों को भी कराने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। क्षेत्रीय विधायक और सांसद से भी संपर्क कर गांव के विकास में योजनामद की राशि खर्च करने का आग्रह किया जा रहा है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.