बीएयू के कार्यक्रम में कुलाधिपति होंगे शामिल

बिहार कृषि विश्वविद्यालय पांच अगस्त को अपना 12वां स्थापना दिवस मनाएगा। इसकी तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं।

JagranFri, 30 Jul 2021 07:37 AM (IST)
बीएयू के कार्यक्रम में कुलाधिपति होंगे शामिल

भागलपुर। बिहार कृषि विश्वविद्यालय पांच अगस्त को अपना 12वां स्थापना दिवस मनाएगा। इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। स्थापना दिवस पर विश्वविद्यालय में कई कार्यक्रम आयोजित होंगे और कुलाधिपति फागू चौहान मुख्य अतिथि होंगे। पूर्वी भारत में अगली पीढ़ी के लिए बागवानी विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का भी आयोजन होगा।

सेमिनार में इन विषयों पर होगी चर्चा

सेमिनार में मुख्य रूप से उद्यान में हो रही नई-नई खोज, तकनीक, प्रसंस्करण एवं विपणन जैसे विषयों पर गहन चर्चा होगी। सेमिनार में विचार मंथन के उपरांत विशेषज्ञों से प्राप्त सलाह को राज्य सरकार को पालिसी में समाहित करने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा, ताकि सूबे के किसान भी उद्यानी फसलों की दिशा में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकें। बिहार सब्जी उत्पादन में तीसरे पायदान पर है। इसे और बढ़ावा देने की जरूरत है, ताकि 2022 तक किसान अपनी आमदनी को दोगुना कर सकें। राज्य में उत्पादित फल-फूल और सब्जियों के निर्यात को कैसे बढ़ावा दिया जाए इस बात पर भी सेमिनार में विचार मंथन किया जाएगा।

कुलाधिपति स्थापना दिवस समारोह में जुड़ेंगे आनलाइन

मुख्य अतिथि कुलाधिपति फागू चौहान इस कार्यक्रम में आनलाइन जुड़ेंगे, जबकि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित समारोह में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह और बतौर विशिष्ट अतिथि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के उप निदेशक (उद्यान) डा. आनंद कुमार सिंह होंगे।

नवनिर्मित भवन का होगा उद्घाटन

बीएयू के आवासीय परिसर में चार आपातकालीन सहित 14 शैया वाले नवनिर्मित अस्पताल के साथ-साथ शापिग कांपलेक्स और आफीसर्स क्लब के भवन का उद्घाटन कुलाधिपति द्वारा आनलाइन किया जाएगा।

समीक्षा बैठक में कुलपति ने दिए कई आवश्यक निर्देश

स्थापना दिवस समारोह की चल रही तैयारियों को लेकर गुरुवार को विश्वविद्यालय के मिनी आडिटोरियम में कुलपति डा. अरुण कुमार ने सभी डीन, डायरेक्टर एवं अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक में कुलपति ने परिसर की साफ-सफाई, विधि व्यवस्था, अतिथियों के आगमन से लेकर स्वागत और उनके ठहरने की व्यवस्था की जानकारी ली। इसके साथ-साथ उन्होंने स्थापना दिवस समारोह पर आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की। मौके पर उन्होंने तैयारियां में जुड़े अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिए।

बैठक में ये थे शामिल

विश्वविद्यालय के कृषि अधिष्ठाता डा.आरआर सिंह, निदेशक प्रसार शिक्षा डा.आरके सोहाने, निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र डा. पी के सिंह, निदेशक अनुसंधान डा. फिजा अहमद, निदेशक व‌र्क्स एंड प्लांट संजीव रमन सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.