रसलपुर दुर्गा मंदिर से है एकचारी पंचायत की पहचान

कहलगाव प्रखंड के एकचारी पंचायत की पहचान है रसलपुर दुर्गा मंदिर से है। यहां चैत्र नवरात्र पर बहुत बड़ा मेला लगता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 03:00 AM (IST)
रसलपुर दुर्गा मंदिर से है एकचारी पंचायत की पहचान
रसलपुर दुर्गा मंदिर से है एकचारी पंचायत की पहचान

कहलगांव [विजय कुमार विजय]

कहलगाव प्रखंड के एकचारी पंचायत की पहचान है रसलपुर दुर्गा मंदिर से है। यहां चैत्र नवरात्र पर बहुत बड़ा मेला लगता है। पहले यहा एक पखवारे तक मेला लगता था। अब अतिक्रमण और आपसी विद्वेष के चलते मेले का स्वरूप पहले की तुलना में छोटा हो गया है। यहा लकड़ी काठ के बने सामानों का भी मेला लगता था। अब सड़क किनारे पलंग, सोफा, चौकी आदि समान सभी दिन मिल जाते हैं।

चैत्र नवरात्र पर अष्टमी एवं नवमी को यहां सैकड़ों बकरों की बलि पड़ती है। इस पंचायत में एकचारी बाजार में काली मेला, श्रीमठ में माघी काली मेला लगता है। ठाकुरवाड़ी चौक पर एवं एकचारी बाजार में हाट भी लगता है। यह पंचायत कृषि प्रधान क्षेत्र है। यहां आलू, प्याज, मक्का, गेहूं, मसूर, मिर्च सब्जी की खेती होती है।

शिक्षण संस्थान

यहा एक उच्च विद्यालय, चार मध्य विद्यालय, तीन प्राथमिक विद्यालय है। उच्च शिक्षा के लिए कहलगाव या भागलपुर जाना पड़ता है। यहा साक्षरता दर 80 प्रतिशत है।

चर्चित हस्ती

रसलपुर गाव के निरंजन पंडित जेल अधीक्षक के पद पर एवं रामपुर खड़हरा के बशिष्ठ नन्दन विदेश सेवा पद पर कार्यरत हैं। यहा रेल, सेना, पुलिस, एनटीपीसी एवं अन्य सरकारी सेवा में बड़ी संख्या में लोग कार्यरत हैं। एनटीपीसी में काफी संख्या में लोग मजदूरी करते हैं।

उपचार के लिए जाना पड़ता है कहलगांव

यहा रसलपुर में दुर्गा मंदिर के निकट स्वास्थ्य उपकेंद्र का अपना भवन है जो जर्जर हो चुका है। स्वास्थ्यकर्मी एवं डॉक्टर कभी आते ही नहीं हैं। उपचार के लिए कहलगाव जाना पड़ता है। पशु चिकित्सा केंद्र भी नहीं है।

हुआ है गली-नाली योजना का काम

पंचायत में गली नाली योजना का काम हुआ है। स्ट्रीट लाइट भी जलती है। पर हर घर शौचालय का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया है। जलनल योजना पीएचईडी के कारण कई वार्डो में अधूरा पड़ा है। पंचायत के लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हैं। यहा पंचायत सरकार भवन नहीं है।

----------------

पंचायत एक नजर में

- मतदाता : 10 हजार

- आबादी : 16 हजार

- साक्षरता दर : 80 फीसद पंचायत की चौहद्दी

- दक्षिण में मदारगंज पंचायत

- पूरब में धनोरा पंचायत,

- उत्तर में गेरुआ नदी, भैना नदी, चौर पंचायत में गाव

रामपुर खड़हरा, रसलपुर, एकचारी, एकचारी पूरब टोला, एकचारी पश्चिम टोला।

------------------

कहते हैं ग्रामीण

पंचायत में विकास कार्य हुए हैं। पहले गाव की सड़क कीचड़मय रहती थी। अब पीसीसी बन चुका है। नाला भी बना है। पंचायत में आरटीपीएस की व्यवस्था होने पर ग्रामीणों को कहलगाव प्रखंड कार्यालय जाने से मुक्ति मिल गई है।

- अखिलेश मंडल, ग्रामीण

कृषि बाहुल्य क्षेत्र होने के बाद भी यहां किसानों के लिए सुविधाओं का अभाव है। किसानों को सस्ते दर पर अनाज, सब्जी आदि बेचना पड़ रहा है। पंचायत में विकास कार्य तो हुआ है। और विकास की जरूरत है।

- प्रदीप मंडल, ग्रामीण पंचायत में विकास कार्य तो हुआ है। गाव में पक्की सड़क और नाला भी बना है। पंचायत सरकार भवन बन जाता तो ग्रामीणों को सहूलियत होती। यहा स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर और एएनएम को रहना चाहिए ताकि गरीबों को उपचार के लिए कहलगाव या प्राइवेट डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़े।

- भोली शर्मा, ग्रामीण पंचायत में विकास का कार्य तो हुआ है, पर और विकास की जरूरत है। पीएचईडी विभाग के चलते कई मुहल्ले में पानी का संकट बना हुआ है। जलनल योजना का कार्य मंथर गति से चल रहा है।

- खिखर मंडल, ग्रामीण रसलपुर में प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र तो है, पर भवन जर्जर हो चुका है। डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी आते नहीं हैं। उपचार के लिए कहलगाव जाना पड़ता है। यहा अस्पताल की जरूरत है। पशु चिकित्सालय भी नहीं है। प्राइवेट डॉक्टर को बुलाकर पशुओं का उपचार कराना पड़ता है।

- ब्रजेश पटेल, ग्रामीण

------------------

कहते हैं मुखिया प्रतिनिधि

पाच वर्षो में पंचायत में विकास के काफी कार्य कराए गए हैं। मैं 16 वर्षो से पंचायत में शिक्षा की अलख जगा रहा हूं। विद्यालय में सही से पढ़ाई हो इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पंचायत का विकास ही एकमात्र लक्ष्य है।

- प्रमोद कुमार मंडल, मुखिया प्रतिनिधि

-------------------

कहती हैं मुखिया

पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने के लिए सदैव प्रयत्नशील रही हूं। विकास कार्य हुए हैं। गली नली योजना के तहत पीसीसी और नाले का निर्माण कराया गया है। फंड के अभाव में कुछ जगहों पर काम रुका है, वहा भी कराया जाएगा। रंगा पोखर की खोदाई, जर्जर पंचायत भवन की मरम्मती, पंचायत भवन एवं दुर्गा मंदिर परिसर में पेभर ब्लाक ईट सोलिंग, स्कूल में मिट्टी भराई, ईट सोलिंग, मध्य विद्यालय में बोरिंग, शौचालय, चाहरदीवारी का काम कराया गया है।

वार्ड नम्बर 14 में आगनबाड़ी केंद्र बना है। पूरे पंचायत में 200 स्ट्रीट लाइट लगाए गए हैं। समाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ 1500 लोगों को मिल रहा है। 1400 परिवारों को राशनकार्ड दिलाया गया है। 450 लोगो को इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाया गया है। वार्ड नम्बर 10, 12, 13, 14, 18, 19 में जलनल योजना के तहत पानी की आपूíत हो रही है। अन्य वार्डो में पीएचईडी द्वारा जलनल योजना का कार्य कराया जा रहा है। घर घर शौचालय का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया है।

- इंद्रा देवी, मुखिया

chat bot
आपका साथी