CBSE : गणित से अब बच्चों को डरने की जरूरत नहीं, जानिए... पाठ्यक्रम में क्या हुआ बदलाव

सीबीएसई 10वीं के छात्रों के लिए गणित की परीक्षा में दो प्रश्न पत्रों के सेट बनाए जाएंगे, जिसमें एक कठिन और एक आसान पेपर होगा। छात्रों को आसान पेपर चुनने का ऑप्शन होगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 23 Dec 2018 03:55 PM (IST)
CBSE : गणित से अब बच्चों को डरने की जरूरत नहीं, जानिए... पाठ्यक्रम में क्या हुआ बदलाव
CBSE : गणित से अब बच्चों को डरने की जरूरत नहीं, जानिए... पाठ्यक्रम में क्या हुआ बदलाव

भागलपुर (जेएनएन)। कमजोर बच्चों को अब गणित विषय से डरने की जरूरत नहीं है। गणित में कमजोर बच्चों के लिए सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। सीबीएसई की परीक्षा में गणित विषय के दो प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। इनमें से एक पेपर आसान होगा, जो गणित में कमजोर बच्चों को दिया जाएगा। सीबीएसई द्वारा किए गए इस बदलाव से उन अभिभावकों को भी राहत मिलेगी, जो अपने बच्चों का भविष्य इंजीनियरिंग के बजाय दूसरे क्षेत्रों में बनाना चाहते हैं। सीबीएसई की यह गाइड लाइन सीबीएसई स्कूलों को उपलब्ध करा दी गई है।

इस गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए गणित की परीक्षा में दो प्रश्न पत्रों के सेट बनाए जाएंगे, जिसमें एक कठिन और एक आसान पेपर होगा। जो छात्र गणित में अच्छे नहीं है, उनके पास आसान पेपर चुनने का ऑप्शन होगा। ऐसे छात्र स्टैंडर्ड लेवल या मौजूदा लेवल के गणित के प्रश्न पत्र पेपर का ऑप्शन चुन सकते हैं। सीबीएसई ने यह फैसला उन छात्रों के लिए लिया है, जो अपनी आगे की पढ़ाई गणित विषय में नहीं करना चाहते हैं या मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (एनईईटी) की परीक्षा देने वाले हैं।

इसके इतर जो छात्र आगे इंजीनियरिंग करना चाहते हैं और ज्वांइट एंट्रेंस टेस्ट (जेईई) की तैयारी कर रहे हैं, उनके गणित के पेपर में मुश्किल सवाल होंगे। जबकि दूसरा पेपर गणित के मुकाबले सरल होगा। सभी छात्र व छात्रएं प्रश्न पत्र पेपर का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसमें किसी भी तरह का कोई उलझाव नहीं है। सीबीएसई के इस निर्णय से वैसे छात्रों में खुशी देखी जा रही है, जिन्हें गणित का नाम सुनकर ही डर लगता है।  

chat bot
आपका साथी