CBSE Board 12th Exam 2021: 30 जून के बाद पोर्टल पर अपलोड होगा अंक, भागलपुर के इस तरह किया जा रहा मूल्‍यांकन

CBSE Board 12th Exam 2021 कोरोना के कारण परीक्षा रद कर दी है। अब पूर्व में हुए परीक्षाओं के आधार पर अंकों का मूल्‍याकंन किया जा रहा है। 30 जून के बाद पोर्टल पर सभी छात्रों के अंक अपलोड कर दिए जाएंगे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:32 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:32 AM (IST)
CBSE Board 12th Exam 2021: 30 जून के बाद पोर्टल पर अपलोड होगा अंक, भागलपुर के इस तरह किया जा रहा मूल्‍यांकन
सीबीएसई 12वीं की परीक्षा के लिए अंकों का मूल्‍यांकन जारी है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सीबीएसई बोर्ड के 12वीं का अंक 30 जून के बाद बोर्ड के पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसके लिए भागलपुर जिले के सीबीएसई पाठ्यक्रम वाले स्कूलों ने तैयारी शुरू कर दी है। अभी 10 वीं बोर्ड के रिजल्ट की तैयारी अंतिम चरण में है। 30 जून के बाद से बारहवीं बोर्ड रिजल्ट संबंधित विद्यार्थियों के अंक अपलोडिंग करने का काम शुरू कर दिया जाएगा सीबीएसई बोर्ड के जिला कोऑर्डिनेटर रमेश चंद शर्मा ने बताया कि 10 वीं बोर्ड के रिजल्ट को लेकर 30 जून तक अंतिम मौका दिया गया है। 28 जून तक सभी काम हो जाएंगे। दो दिन सुधार के लिए समय दिया गया है। वहीं, 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल की परीक्षा ऑनलाइन ली जा रही है। प्रायोगिक परीक्षा का 70 फीसद काम स्कूलों ने पूरा कर लिया है।

आनंदराम ढांढनियां सरस्‍वती विद्या मंदिर के प्राचार्य अनंत कुमार सिन्‍हा ने कहा कि इस विद्यालय में अंकों का मूल्‍यांकन कर बोर्ड को शीघ्र भेज दी जाएगी। कई शिक्षकों को इस कार्य में लगाया गया है। उन्‍होंने कहा कि 30 प्रतिशत 10वीं बोर्ड का अंक, 30 प्रतिशत 11वीं परीक्षा के अंक और 40 प्रतिशत 12वीं में अब तक हुए स्‍थानीय स्‍तर पर परीक्षाओं के अंक के आधार पर इस बार रिजल्‍ट तैयार किया जा रहा है।

इधर, बताया जा रहा है कि शहर के कई स्‍कूलों ने छात्रों के मूल्‍यांकन के लिए कु‍छ विषयों की परीक्षा ली है। इसके आधार पर मूल्‍यांकन किया जाएगा। क्‍योंकि 40 प्रतिशत अंक 12 में अब तक हुए सभी प्रकार की परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे।

छात्रों ने कहा कि बिना परीक्षा दिए अंकों का मूल्‍यांकन करना तो उच‍ित नहीं है। लेकिन कुछ किया भी नहीं जा सकता है। कहा कि ऐसे छात्र जिनको 10वीं बोर्ड में कम अंक मिले थे और 12वीं की अच्‍छी तैयारी की थी, ऐसे छात्र निराश हो रहे हैं। स्‍कूल प्रबंधन ने भी इस विषय पर चिंता जताई है।

chat bot
आपका साथी