बरारी उपकेंद्र का ब्रेकर खराब, चार घंटे आपूर्ति ठप

बिजली विभाग भले ही आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के दावे कर रहा है लेकिन पुराने उपकरणों की वजह से आए दिन फाल्ट और अन्य तरह की समस्याएं हो रही हैं जिससे बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:04 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:04 AM (IST)
बरारी उपकेंद्र का ब्रेकर खराब, चार घंटे आपूर्ति ठप
बरारी उपकेंद्र का ब्रेकर खराब, चार घंटे आपूर्ति ठप

भागलपुर। बिजली विभाग भले ही आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के दावे कर रहा है, लेकिन पुराने उपकरण साथ नहीं दे रहे हैं। कभी पावर ट्रांसफार्मर जल जाता है तो जर्जर तार टूटकर गिर जाता है। इतना ही नहीं कभी ब्रेकर खराब हो जा रहा है तो कभी कुछ। इसके कारण अक्सर बिजली आपूर्ति की समस्या खड़ी हो रही है। शुक्रवार को बरारी उपकेंद्र का ब्रेकर खराब होने के कारण बरारी, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सहित तीन दर्जन से अधिक इलाकों की बिजली चार घंटे तक ठप रही।

पंद्रह-बीस साल पुराने ब्रेकर में गड़बड़ी आ गई थी। दो माह से मरम्मत कर इस ब्रेकर से बिजली आपूर्ति की जा रही थी, लेकिन कुछ देर चलने के बाद ब्रेकर में गड़बड़ी होने से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो जाती थी। शुक्रवार को ब्रेकर में मेजर फाल्ट आ गया, लेकिन मरम्मत कर फिर इसी ब्रेकर से बिजली आपूर्ति करने का प्रयास किया गया। बार-बार प्रयास के बावजूद ठीक नहीं होने पर नया ब्रेकर बदलकर लगाया गया। इस उपकेंद्र से बरारी, औद्योगिक और डेडीकेटर फीडर से आपूर्ति की जाती है। दोपहर बारह बजे से शाम चार बजे तक ब्रेकर बदलने का काम चलता रहा। इस दौरान बरारी और औद्योगिक फीडर से जुड़े इलाकों की बिजली ठप रही, जबकि डेडीकेटर फीडर से संबंधित क्षेत्रों में निर्बाध आपूर्ति हुई।

नहीं दी गई उपभोक्ताओं को सूचना

महत्वपूर्ण पहलू यह है कि रखरखाव कार्य शुरू करने से पूर्व आठ-दस घंटे पहले मोबाइल पर संबंधित फीडर से जुड़े इलाकों के उपभोक्ताओं को सूचना देनी है, लेकिन विभागीय अधिकारियों की सुस्ती के कारण उपभोक्ताओं को समय पर सूचना नहीं दी गई। काम शुरू करने से आठ-दस मिनट पहले सूचना दी गई। ऐसी स्थिति में कई उपभोक्ताओं तक सूचना नहीं पहुंचने पर परेशानी का सामना करना पड़ा। पिछले माह जेल उपकेंद्र का पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर जल गया था। मायागंज उपकेंद्र के खराब ब्रेकर को हटाकर नया ब्रेकर लगाया गया था।

----------------

कोट खराब ब्रेकर को हटाकर बरारी उपकेंद्र में नया ब्रेकर लगा दिया गया है। ब्रेकर बदलने के लिए ही दो फीडर को बंद रखा गया था।

- श्रीराम सिंह, अधीक्षण अभियंता, एसबीपीडीसीएल

-----------------------

गड़बड़ी के कारण शहर के कई इलाकों में दो घंटे बत्ती गुल

गड़बड़ी के कारण शहर के कई और इलाकों में भी शुक्रवार को दो घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। फाल्ट के कारण खलीफाबाग फीडर के ब्रेकडाउन होने से इस फीडर से संबंधित मोहल्ले में दोपहर सवा एक बजे से तीन बजे तक तथा घंटाघर फीडर से जुड़े इलाकों की बिजली आपूर्ति 11:35 से दोपहर 12:30 तक प्रभावित रही।

chat bot
आपका साथी